जानिए 7 अप्रैल को क्या है खास

जानिए 7 अप्रैल को क्या है खास

जानिए 7 अप्रैल को क्या है खास
Pic Source : google

7 अप्रैल को भारत और विश्व में कई ऐसी घटनायें घटी जिसका नाम इतिहास के पन्नो में दर्ज है। आइये जाने आज के दिन के इतिहास को….

विश्व स्वास्थ्य संगठन

1948 में आज ही के दिन विश्व स्वास्थ्य संगठन की स्थापना सँयुक्त राष्ट्र द्वारा हुई थी। विश्व स्वास्थ्य संगठन विश्व के देशों की स्वस्थ सम्बंधित समस्याओं को सुनकर उसके समाधान हेतु आपसी सहयोग एवम् मानक विमर्स करने का दायित्व निभाती है। दुनिया के कुल 194 देश विश्व स्वास्थ्य संगठन के सदस्य है । 7 अप्रैल पूरे विश्व मे अंतरराष्ट्रीय स्वास्थ्य दिवस के रूप में मनाया जाता है। डब्ल्यू०एच०ओ० का मुख्य कार्यालय स्विट्जरलैंड के जेनेवा शहर में स्थित है।

पंडित रवि शंकर

पंडित रवि शंकर
Pic source : google

प्रसिद्ध सितार वादक और संगीतज्ञ पंडित रविशंकर जी का जन्म 7 अप्रैल 1920 में वाराणसी में हुआ था। इन्होंने विश्व के कई मत्वपूर्ण संगीत उत्सवों में हिस्सा लिया है। पंडित रविशंकर भारतीय संगीत को दुनिया भर में सम्मान दिलाने वाले भारत रत्न और पद्मभूषण से नवाजे गए पंडित रवीशंकर को तीन बार ग्रैमी पुरस्कार से भी नवाजा गया था। इन्होंने भरतीय और पाश्चात संगीत में भी बड़ी भूमिका निभाई है।भले ही आज वो हमारे बीच में नहीं है परंतु उनकी संगीत आज भी हमारे बीच ज़िंदा है।

 

कानून बंगाल स्टेट
Source : google

ब्रिटिश सरकार कानून बंगाल स्टेट प्रिजनर्स रेगुलेशन एक्ट

1818 में आज ही के दिन ब्रिटिश सरकार ने बिना मुकदमे के लोगो को निर्वासित करने और हिरासत में रखने वाला कानून बंगाल स्टेट प्रिजनर्स रेगुलेशन एक्ट पेश किया। यह कानून देश की आज़ादी तक प्रभावी रहा।

ये भी पढ़े..जानिए 6 अप्रैल को क्या है खास

फैसले की तारीख

पटना की एक विशेष अदालत ने बिहार में 1 दिसम्बर 1997 को अरवल जिले के लक्ष्मणपुर और बाथे गाँवो में 59 दलितों की हत्या के।

मामले में 2010 आज ही के दिन 16 दोषियों को फ़ासी और 10 को उम्र कैद की सजा सुनाई गई थी।

यह थे आज यानी 7 अप्रैल की कुछ इतिहास व घटनाएं । हमारे साथ जुड़ने के लिए धन्यवाद ।अगर आपके पास कोई भी ऐसी ऐतिहासिक घटना की जानकारी है तो जरूर कमेंट बॉक्स में शेयर करें ।

यह भी पढे़ं : •ट्रम्प ने भारत से क्यों कही सम्बन्ध खराब करने की बात ?

Saumya tiwari

(Editor) theatinews.com

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *