The ATI News
News Portal

बहुत जल्द ही घोषित की जा सकती है 10वीं व 12वीं के परिणाम की तारीख, आधिकारिक वेबसाइट पर लिंक हुआ एक्टिव

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

उत्तर प्रदेश।यूपी माध्यमिक शिक्षा परिषद् (UP Secondary Education Council) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट (Official website) पर 10वीं के रोल नंबर जानने के लिए लिंक को एक्टिव कर दिया है। 10वीं के विद्यार्थी यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट upmsp.edu.in पर अपना पंजीकरण नंबर (Registration number) डालकर रोल नंबर चेक कर सकते हैं। अभी 12वीं के रोल नंबर (Roll number) के लिए लिंक नहीं एक्टिव किया गया है। ऐसे में अब संभावना जताई जा रही है कि एक से दो दिनों में 10वीं और 12वीं के रिज़ल्ट (UP Board Result 2021) जारी करने की तारीख की घोषणा की जा सकती है।

उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की तबियत हुई नासाज़, CM व PM ने भी ली जानकारी

10वीं व 12वीं के 56 लाख विद्यार्थियों को रिज़ल्ट का बेसब्री से इंतज़ार है। बता दें कि कोरोना मामलों के कारण प्रदेश सरकार ने यूपी बोर्ड परीक्षाओं को रद्द कर दिया था, अब परिणाम (Results) की घोषणा की जानी है। विभिन्न मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार संभावना जताई जा रही है कि पहले 10वीं का रिज़ल्ट घोषित किया जाएगा। इसके बाद 12वीं के नतीजे जारी किए जाएँगे। हांलाकि, अभी यूपी बोर्ड और प्रदेश सरकार की ओर से 10वीं और 12वीं के रिज़ल्ट घोषित होने की तिथि की कोई आधिकारिक घोषणा नहीं की गई है।

 

यूपी बोर्ड रिज़ल्ट 2021 में 10वीं के छात्रों का मूल्यांकन 50-50 के फार्मूले पर किया जाएगा। इसमें 50 फ़ीसदी मार्क्स नौवीं की फाइनल परीक्षा (Final exams) में मिले मार्क्स के आधार पर दिए जाएँगे। जबकि 50 फ़ीसदी नंबर 10वीं की प्री बोर्ड परीक्षा (Pre-board exams) के आधार पर पर दिए जाएँगे। परीक्षा रद्द होने के बाद 10वीं के विद्यार्थियों को आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर पास किया जा रह है। किसी भी विद्यार्थी को फेल (Fail) नहीं किया जाएगा।

जानिए RT-PCR रिपोर्ट न होने पर कैसे मिलेगी प्रदेश में एंट्री ??

यूपी बोर्ड सौ फ़ीसदी पास प्रतिशत के साथ 10वीं का रिज़ल्ट घोषित करेगा इसलिए इस बार मेरिट लिस्ट (Merit list) नहीं जारी की जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.