डिफेंस एक्सपो में भारत की हुंकार , सेना पूरी तरह तैयार

0

डिफेंस एक्सपो में भारत की हुंकार , सेना पूरी तरह तैयार

लखनऊ। उत्तर प्रदेश की राजधानी लखनऊ में विश्व के सबसे बड़े रक्षा यंत्रों के मेले में भारत ने जहां अपने हथियारों की प्रदर्शनी लगाई है वहीं इसके माध्यम से पूरी दुनिया को ये भी दिखा रहा है कि वो रक्षा से जुड़े मामलों में किसी से पीछे नहीं है। लखनऊ में बीते बुधवार को प्रधानमंत्री मोदी ने मेले का उद्घाटन बटन दबाकर किया ।

इस रक्षा यंत्रों के मेले में तरीबन 1028 कम्पनियां हिस्सा ले रही हैं। इसमें 856 भारतीय और 172 विदेशी कंपनियां शामिल हैं। इस चार दिवसीय आयोजन में 39 देशों के रक्षा प्रमुख भी शिरकत कर रहे हैं।
प्रधानमंत्री मोदी ने इस कार्यक्रम में कहा कि भारत को डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग में आत्मनिर्भरता अत्यंत आवश्यक है, हमपर मानवता को सुरक्षित रखना और पड़ोसी मित्र देशों को भी सुरक्षा देने का दायित्व है।
भारत हमेशा से ही विश्व शांति का पक्षधर रहा है । भारत मे डिफेंस मैन्युफैक्चरिंग की तमाम सुविधाएं हैं तथा यहां टैलेंट भी है। भारत कभी भी दूसरे देश को अपने रक्षा उत्पादों से हानि नहीं पहुंचाना चाहता है ।
इस आयोजन में भारत अपनी तमाम इनोवेशन और तकनीकी को प्रदर्शित करेगा । इसका उद्देश्य विदेशी कंपनियों को आकर्षित करना और भारत में उन्हें उत्पादन करने हेतु प्रेरित करना है । यह आयोजन कुल 4 दिन तक चलेगा ।

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.