गंगा जमुनी तहजीब को दर्शाता जौनपुर

0

गंगा जमुनी तहजीब को दर्शाता जौनपुर

City Station Jaunpur

गंगा जमुनी तहजीब को दर्शाता जौनपुर

जौनपुर “मतलब कि एकता और अखंडता का शहर। जहां अगर देखा जाए तो भारतीय राजनीति के दो पक्ष माने जाने वाले हिन्दू और मुस्लिम इस प्रकार से रहते हैं मानो की एक ही पिंजरे में दो शेर हों

यहां के युवा पूरे देश में अपनी ख्याति एक ऐसे रूप में स्थापित किए हैं जो पढ़ाई के क्षेत्र में मजबूत है। हालांकि जौनपुर का इतिहास भी बड़ा ही रोचक रहा है। सन् 1359 में तत्कालीन शासक फिरोजशाह तुगलक ने जौना खान के नाम पर इसे जौनपुर की संज्ञा दी । वहीं से यह क्षेत्र अपनी प्रसिद्धि हासिल करना शुरू कर देता है।
यहां की बोली , संस्कार , व्यवहार बड़ी ही मधुर है , जो बाहर से आए लोगों को आकर्षित करती है। कहीं बैठकर जब कोई ये पूछ दे की – “काहो का हाल ह ? तो ये भाषा हृदय में एक ऐसी अनुभूति देती है कि ना बोलने वाला भी इंसान बोल दे – “कुल ठीक ह!”
वैसे यहां कभी आने पर अगर आप यहां के दार्शनिक स्थलों को ना देखें तो फिर पक्षताना तो बनता है । लिहाजा पहले आप ये जान लीजिए कि यहां क्या क्या खास है,-

जौनपुर साही किला

Jaunpur fort
सर्वप्रथम यहां अगर कुछ खास है तो वो है ‘शाही का किला ‘ जिसे जौनपुर का किला कहा जाता है । यहां आने के बाद शायद ही आपका मन करे कि हमें लौटकर जाना है । यहां की कलाकृति पर्यटकों को काफी पसंद आती है।

शाही का पूल जौनपुर

Sahi Bridge Jaunpur

दूसरा है शाही का पूल जो अपने आप में अन्य पुलों से खास है यह पूरे 3 साल में बनकर तैयार हुआ था । इस पूल से गोमती नदी की लहरों को देखने में एक अलग अनुभूति मिलती है।
“जौनपुर अगर आयल हवा और अगर इहां के अटाला मस्जिद ना देखला त का देखला ? “ अटाला मस्जिद ख्याति प्राप्त मस्जिद है जो काफी लोकप्रिय है ।

Sheetala Chaukia Dham Mandir Jaunpur
Sheetala Chaukia Dham Mandir Jaunpur

शीतला चौकियां मंदिर जो एक आस्था का संगम है । यहां ना केवल स्थानीय बल्कि दूर दूर से भी लोग अपनी मन्नतें लेकर आते हैं और पूरी होने पर अपनी इच्छानुसार पूजा पाठ का कार्य करते हैं । यह एक रोचक स्थल है ।

शहीद स्मारक जौनपुर
शहीद स्मारक जौनपुर

शहीद स्मारक ” भारत के स्वतंत्रता में अपनी खून से सींचकर भारत को एक विशाल वृक्ष बनाने में योगदान देने वाले स्वतंत्रता सेनानियों की याद में बना यह स्थल काफी लोकप्रिय है । यह जौनपुर के सेनापुर गांव में स्थित है ।

इन सबके अलावा लाल दरवाजा मस्जिद , जमा मस्जिद , रामेश्वरम मंदिर , चतुर्मुखी महादेव मंदिर , वीर बहादुर सिंह पूर्वांचल विश्वविद्यालय , तिलकधारी सिंह महाविद्यालय इत्यादि ऐसे स्थल हैं जहां घूमने से एक मनोरम दृश्य देखने को मिलता है ।
हमारी ये पोस्ट कैसी लगी हमें जरूर बताएं ,,,,,,

 Divyanshu Singh”samrat”
[email protected]

Jaunpur, Uttar Pradesh

The ATI 

No Comments
  1. Sri says

    Super

  2. Shreya singh says

    Wow

Leave A Reply

Your email address will not be published.