इजरायल ने ढूंढ़ निकाला कोरोना का इलाज

0

इजरायल ने ढूंढ़ निकाला कोरोना का इलाज

चीन के वुहान शहर से शुरू हुआ कोरोना वायरस का कहर अब लगभग पूरी दुनिया में फैल चुका है। कई देशों ने तो इसे महामारी भी घोषित कर दिया है। इस भयावह बीमारी का प्रकोप देखते हुए इसकी काट खोजने के लिए शोध और अनुसंधान का कार्य भी युद्ध स्तर पर जारी है।

शोधकर्ता दिन रात एक करके इस बीमारी का इलाज ढूंढे में लगे हुए है,इसी बीच एक अच्छी खबर यह आ रही है कि इजरायल ने कोरोना वायरस का टीका खोज लिया है और जल्द ही इसकी सार्वजनिक घोषणा भी करने वाला है। इजरायल के अखबार ‘ हारेट्ज ‘ में चिकित्सा क्षेत्र में शोध करने वाले सूत्रों ने गुरुवार को जानकारी दी कि प्रधानमंत्री कार्यालय के अंतर्गत काम करने वाले ‘ इंस्टीट्यूट ऑफ बॉयोलाजिकल रिसर्ची ने हाल ही में कोरोना वायरस की जैविक कार्य प्रणाली एवं उसके निदान में एक महत्वपूर्ण सफलता हासिल करते हुए उसकी निदान क्षमता , वायरस से ग्रसित लोगों के इलाज के लिए एंटीबॉडीज ( प्रतिरक्षी ) का निर्माण तथा उसके लिए टीके का विकास आदि कि खोज की गई है।

जानवरों पर किया जाएगा परीक्षण का कार्य

अखबार के अनुसार ऐसे किसी भी टीके के विकास की सामान्य प्रक्रिया में क्लीनिकल ट्रायल से पहले जानवरों पर परीक्षण कर उसके दुष्प्रभावों को बेहतर ढंग से समझा जाता है। अखबार का कहना है कि कोरोना को लेकर वैश्विक स्तर पर जिस तरह की आपातस्थिति है उसे देखते हुए शोध एवं परीक्षण प्रक्रिया में तेजी आ सकती है . क्योंकि दुनिया भर के देश इस ख़तरनाक वायरस की चपेट में आचुके है।

ये भी पढ़ें

तेजी से फैल रहा “कोरोना”, कहीं आईपीएल प्रमियों को ना पड़ जाए रोना

भारत में कोरोना वायरस से पहली मौत, अब तक 73 लोग आ चुके हैं चपेट में

Leave A Reply

Your email address will not be published.