The ATI News
News Portal

‘भारत में 75,000 करोड़ निवेश करेगा Google’ पीएम मोदी से बातचीत के बाद सुन्दर पिचाई का ऐलान।

2

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

‘भारत में 75,000 करोड़ निवेश करेगा Google’ पीएम मोदी से बातचीत के बाद सुन्दर पिचाई का ऐलान।

Radha Singh

सर्च इंजिन जायंट गूगल के सीईओ दुंदर पिचाई ने घोषणा की है कि गूगल भारत में 10 बिलियन डॉलर, अर्थात करीब 75,000 करोड़ रुपए का निवेश करेगा। पिचाई ने ये ऐलान भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से बातचीत के बाद किया। इसकी घोषणा कंपनी के सालाना गूगल फॉर इंडिया इवेंट के दौरान हुई है, जो इस बार डिजिटल तरीके से हुआ।

इस दौरान गूगल के सीईओ दुंदर पिचाई ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए बातचीत की। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बताया कि गूगल सीईओ सुन्दर पिचाई के साथ हुई उनकी बातचीत काफी फलदायक रही। इस दौरान दोनों हस्तियों ने विभिन्न मुद्दों पर विमर्श किया, जिसमें सबसे प्रमुख था तकनीक की शक्ति को और उन्नत कर के इससे किसानों को लाभ पहुंचाना।

इसके बाद सुन्दर पिचाई ने घोषणा की है कि गूगल भारत में ‘इंडिया डिजिटलाइजेशन फंड’ के जारी 10 बिलियन डॉलर, अर्थात करीब 75,000 करोड़ रुपए का निवेश करेगा।

अगले 5-7 वर्षों मे गूगल क्रमवार तरीके से ये निवेश करेगा। सुंदर पिचाई ने पीएम मोदी के साथ बैठक के बाद कहा कि वो इसकी घोषणा करते हुए रोमांचित हैं। इनमें से अधिकतर इंफ्रास्ट्रक्चर इकोसिस्टम के लिए निवेश किया जाएगा। इसकी घोषणा कंपनी के सालाना गूगल फॉर इंडिया इवेंट के दौरान हुई, जो इस बार डिजिटल तरीके से हुआ।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और गूगल के सीईओ सुन्दर पिचाई के बीच डेटा सिक्योरिटी और साइबर सिक्योरिटी को लेकर भी चर्चा हुई। चीन ने अब अमेरिका और ऑस्ट्रेलिया सहित कई देशों में हैकिंग हमले शुरू कर दिए हैं, जिससे साइबर सिक्योरिटी आज सबसे बड़ा मुद्दा बन गया है। चीन द्वारा इंटरनेट जगत में छद्म युद्ध के बाद सभी देश अपनी-अपनी साइबर सिक्योरिटी को धारदार बनाने में जुटे हैं और डेटा की सुरक्षा सबसे बड़ी प्राथमिकता है।

यह भी पढें : प्रयागराज में योगी सरकार के कैबिनेट मंत्री ने जबरन मोहल्ले का कराया भगवाकरण, विरोध करने पर लोगों से की मारपीट

शिक्षा और लर्निंग के क्षेत्र में ‘गूगल इंडिया’ द्वारा किए जा रहे कार्यों की भी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने प्रशंसा की।

उन्होंने कहा कि वो इन कार्यों से खुश हैं। उन्होंने बताया कि गूगल डिजिटल पेमेंट को बढ़ावा देने के लिए भी प्रयास कर रहा है, जो काबिले तारीफ है। ज्ञात हो कि हाल ही में कॉन्ग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने भी कई बड़ी हस्तियों से वीडियो कॉल से बातचीत कर अपनी किरकिरी कराई थी।

दुनिया भर में कोरोना वायरस संक्रमण आपदा के बीच न सिर्फ प्राइवेट कंपनियों बल्कि सरकारी दफ्तरों में भी कामकाज के तौर-तरीके बदल रहे हैं। कई कंपनियों ने अपने कर्मचारियों को ‘वर्क फ्रॉम होम’ करने को कह रखा है। ऐसे में एक नया ‘वर्क कल्चर’ विकसित हो रहा है। पीएम मोदी और पिचाई के बीच इस नए ‘वर्क कल्चर’ पर भी चर्चा हुई। कोरोना के बीच भारत में भी आर्थिक जगत में कामकाज पर प्रभाव पड़ा है।

खेल जगत भी दोनों के बीच चर्चा का हिस्सा बना।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि खेल के क्षेत्र में कोरोना वायरस संक्रमण आपदा के कारण बड़ी चुनौती आ गई है। इसके दुष्प्रभावों और उससे निपटने के तरीकों पर दोनों के बीच चर्चा हुई। बता दें कि सुन्दर पिचाई भी कह चुके हैं कि वो क्रिकेट को काफी मिस कर रहे हैं। कई बड़े स्पोर्ट्स आयोजनों को भी टालना पड़ा है। इससे खेल जगत में रुपए का फ्लो रुका हुआ है।

 

बता दें कि दिसंबर 2019 में सुंदर पिचाई सर्च इंजन गूगल की मालिक कम्पनी अल्फाबेट के मुख्य कार्यकारी अधिकारी बने थे। 2015 में बनी अल्फाबेट कम्पनी के पास गूगल सर्च इंजन, जीमेल, यूट्यूब समेत गूगल ग्रुप की सभी कंपनियों को नियंत्रित करने का हक है। उस समय तक अल्फाबेट के अध्यक्ष सर्गेई ब्रिन और सीईओ लैरी पेज थे, लेकिन दोनों ने ही रिटायरमेंट की घोषणा कर दी। गूगल कम्पनी की शुरुआत इन्हीं दोनों ने की थी।

यह भी पढें : नेपाल में बुरी तरह से घिरे ओली ने खोया मानसिक संतुलन! भगवान राम पर दिया विवादित बयान 

2 Comments
  1. […] ‘भारत में 75,000 करोड़ निवेश करेगा Google’ पीएम… […]

  2. […] ‘भारत में 75,000 करोड़ निवेश करेगा Google’ पीएम… […]

Leave A Reply

Your email address will not be published.