The ATI News
News Portal

चीन ने पैंगोंग में फिंगर-4 से अपनी सेना हटाने से किया इनकार, भारत ने बढ़ाई फाइटर जेट सहित तोपों की तैनाती

3

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

चीन ने पैंगोंग में फिंगर-4 से अपनी सेना हटाने से किया इनकार, भारत ने बढ़ाई फाइटर जेट सहित तोपों की तैनाती

 

शुभेन्द्र धर द्विवेदी। 17/07/2020

 

 

भारतीय वायु सेना
Photo Google

 

भारत और चीन के बीच सिमा विवाद के चलते एक बार फिर से तनाव बढ़ सकता है। हालही में दोनों देशो के बीच कॉर्प्स कमांडर स्तर की बात चीत हुए थी जिसमे भरत ने चीन से बॉर्डर के सभी सिमावर्ति इलाकों से चीनी सेना को पीछे हटने को कहा था मगर चीन की सेना ने पैंगोंग में फिंगर-4 (Finger-4) से पीछे हटने से इनकार कर दिया है। जिसके बाद दोनों देशों के बीच एक बार फिर से विवाद बढ़ता नज़र आने अलग है।

 

 

लद्दाख में वर्तमान हालात के मद्दे नज़र भारतीय सेना ने LAC पर अपनी तैयारी बढ़ा दी है। पूर्वी लद्दाख में तोपों सहित अन्य जरूरी हथियारों की तैनाती बढ़ा दी गई है। इस बीच भारतीय सेना के उत्तरी कमान के प्रमुख लेफ्टिनेंट जनरल वाईके जोशी दिल्ली पहुंच गए हैं। LAC पर एक बार फिर से बढ़ते तनाव के बीच रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह सहित चीफ ऑफ डिफेंस स्टाफ जनरल विपिन रावत और सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे आज लद्दाख के दौरे पर जाएंगे जहां LAC के फॉरवर्ड ब्लॉक पर सेना की तैयारीयों की समीक्षा की जाएगी।

 

 

आखिर कैसे हुई भगवान जगन्नाथ की सुप्रीम जीत

 

 

भारतीय सेना पूरी तैयारी के साथ किसी भी स्थिति का डट कर सामना करने के लिए लद्दाख सहित चीन से सटे सभी सीमाओं पर मुस्तैद है। चीन की हरकतों को ध्यान में रखते हुए भारत ने पूर्वी लद्दाख में 60 हजार सैनिकों की तैनाती कर दी है। भारत ने भीष्म टैंक, अपाचे युद्धक हेलीकॉप्टर, सुखोई फाइटर जेट, शिनूक और ‘रुद्र’ युद्धक हेलीकॉप्टर की तैनाती की है। पूर्वी लद्दाख में भारत ने तोपों की संख्या और अधिक बढ़ा दी है।

3 Comments
  1. […] चीन ने पैंगोंग में फिंगर-4 से अपनी सेना … […]

  2. […] चीन ने पैंगोंग में फिंगर-4 से अपनी सेना … […]

Leave A Reply

Your email address will not be published.