The ATI News
News Portal

जाने कब होगा राम मंदिर का शिलान्यास ? तारीख हुई तय..!

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

जाने कब होगा राम मंदिर का शिलान्यास ? तारीख हुई तय..!

 

PC: Google

 

 

Radha singh|18/07/2020

 

देश के हिंदुओं को उस तारीख का इंतजार है, जब अयोध्या में राम मंदिर निर्माण शुरू होगा। इसे लेकर श्रीराम जन्मभूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट की अहम बैठक में शिलान्यास की तारीख के अलावा मंदिर की ऊंचाई और निर्माण की व्यवस्थाओं पर भी चर्चा हुई।राम जन्मभूमि पर मंदिर निर्माण कार्य की तैयारी पूरी की जा चुकी है। भूमि पूजन के बाद कार्य शुरू कर दिया जाएगा।

PMO करेगा आखरी फैसला

जानकारी के मुताबिक, 3 या 5 अगस्त भूमि पूजन की संभावित तारीख हो सकती है। ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने कहा कि राम मंदिर निर्माण के लिए तिथियों का सुझाव दे दिया गया है, आखिरी फैसला पीएमओ करेगा। इसके अलावा उन्होंने बताया कि मंदिर के मॉडल की ऊंचाई बढ़ाई जाएगी। प्रस्तावित राम मंदिर मॉडल 128 फीट ऊंचा है जिसे अब बढ़ाकर 161 फीट ऊंचा करने का फैसला लिया गया है।

गर्भगृह के आसपास अब 5 गुंबद बनाए जाएंगे। उन्होंने आगे कहा कि अभी मिट्टी की ताकत कितनी है, इसकी रिपोर्ट आनी है. इसके बाद फैसला लिया जाएगा कि नींव कितनी रखी जाएगी। 60 मीटर नीचे से मिट्टी के सैंपल लिए जाएंगे। इस काम पर लार्सेन एंड ट्यूब्रो कंपनी लगी हुई है।

यह भी पढ़ें:

‘भारत में 75,000 करोड़ निवेश करेगा Google’ पीएम मोदी से बातचीत के बाद सुन्दर पिचाई का ऐलान।

 

राम मंदिर ट्रस्ट के सदस्य कामेश्वर चौपाल ने भी कहा कि पीएम मोदी अयोध्या आएंगे। ये कंफर्म है,  3 अगस्त या 5 अगस्त को पीएम मोदी के हाथों ही मंदिर निर्माण का शिलान्‍यास किया जाएगा। पीएम को निवेदन कर दिया गया है। तिथियों का सुझाव दे दिया गया है, आखिरी निर्णय पीएमओ करेगा। उन्होंने आगे बताया कि राम मंदिर के पत्थर भी मंगाए जाएंगे, अभी पर्याप्त पत्थर नहीं है। इसके लिए श्रवण समिति का गठन किया गया है।

 

यह भी पढ़ेें:

जानिए आखिर क्यों बैन नहीं हुआ PUBG और ZOOM ऐप

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.