The ATI News
News Portal

गर्मियों में ठंडे पानी से जरा बचके!

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

गर्मियों में ठंडे पानी से जरा बचके!

 

Radha Singh | 27-07-2020

 

गर्मियों में ठंडे पानी से जरा बचके!
Photo Google

गर्मियों का मौसम चल रहा है। ऐसे में हम जब भी कहीं बाहर जाते हैं, तो हमारा मन करता है कि हम फट से ठंडा पानी पी लें। ज़ाहिर है, तेज धूप और पसीने से लथपथ होने के कारण हमें ठंडा पानी पीने का मन करता है। आपको बता दें कि ठंडा पानी पीने से भले ही कुछ देर आपको राहत का अहसास होता है, पर लगातार ठंडा पानी पीना आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है।

 

गले में खराश रहना –

गले में खराश रहना
Photo Google

कितने लोगों में सर्दी- जुकाम से जुड़ी समस्या बनी रहती है, ऐसे में उनका शरीर ठंडा पानी पचा नही पाता है, ऐसे लोगों को लगातार ठंडा पानी पीने की वजह से गले में खरास की समस्या रहती है, जिस कारण उन्हें बोलने में भी दिक्कत का सामना करना पड़ता है, कई बार तो खाना तक गले में अटक जाता है। वैसे भी आयुर्वेद में कहा गया है, शरीर के लिए हर रुप से हल्का गुनगुना पानी पीना अच्छा होता है।

 

पाचन से संबधित परेशानियां  –

 

Photo Google

फ्रिज का ठंडा पानी पीने के कारण हमारी आंत सिकुड़ने लगती है, जिसके कारण खाना अच्छे से नही पच पाता है, और फिर खाना नहीं पचने से कब्ज़ जैसी समस्यां भी हो जाती है। आयुर्वेद में तो यह भी कहा गया है कि कब्ज ही हमारी सारी बीमारियों की जड़ है।

 

हार्ट रेट को कम करता है, ठंडा पानी –

Photo Google

ठंडे पानी को पीने कि वजह से कोशिकाओं में बार-बार सिकुड़न हो तो इसका असर आपके मेटाबॉलिज्म पर पड़ता है जिससे दिल की धड़कनें भी प्रभावित हो सकती हैं। जिससे आपका हार्ट रेट कम होता है।

 

पोषक तत्व को भी कम करता है –

Photo Google

हमारे शरीर का तापमान 37 डिग्री सेल्सियस होता है और ठंडा पानी पीने से आपके शरीर के तापमान को कंट्रोल करने के लिए ज्यादा ताकत खर्च करनी पड़ती है। जिससे आपके शरीर में ताकत कि कमी आती है।

 

टॉन्सिल्स कि समस्या हो सकती है –

Photo Google

रोजाना ठंडा पानी पीने की वजह से टॉन्सिल्स की समस्या भी हो सकती है, इसके अलावा फेफड़े और पाचन तंत्र से जुड़े रोग भी हो सकते हैं, इसलिए बेहतर होगा की फ्रिज के बजाय आप मिट्टी के घड़े में रखा पानी पिएं।

 

आखिर कैसे हुई भगवान जगन्नाथ की सुप्रीम जीत

 

मोदी सरकार की चीन पर दूसरी डिजिटल स्ट्राइक, बैन किए 47 और ऐप..

Leave A Reply

Your email address will not be published.