The ATI News
News Portal

लेबनॉन की राजधानी बेरूत में भयंकर विस्फोट, 73 लोगों की मौत हजारों लोग घायल

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

लेबनॉन की राजधानी बेरूत में भयंकर विस्फोट, 73 लोगों की मौत हजारों लोग घायल

Pc: Google

शुभेंद्र धर द्विवेदी |05/08/2020

मंगलवार को लेबनॉन की राजधानी बेरूत में एक भीषण विस्फोट हो गया। धमाका इतना भयंकर था कि इसका असर आस पास के 10 किलोमीटर के एरिया तक हुआ लोगों के घरों की खिड़कियां और फॉल्स सीलिंग टूट गईं। इस विस्फोट से राजधानी के कई हिस्से हिल गए और शहर से घना काला धुआं उठने लगा।

रिपोर्ट के मुताबिक इस विस्फोट में 73 लोगों की जान चली गई वहीं 3700 से अधिक लोगों के घायल होने की खबर है।मंगलवार शाम स्थानीय समय के अनुसार शाम 6 बजे हुए इस धमाके की वजह शुरूआती जांच में पटाखों के लिए स्टोर करके रखा गया 2750 टन अमोनियम नाइट्रेट बताया गया है।

 

समाचार एजेंसी रॉयटर्स के मुताबिक, लेबनान के आंतरिक सुरक्षा प्रमुख ने जानकारी दी है कि यह धमाका बेरूत के बंदरगाह इलाके में हुआ है। इस धमाके के लिए बेहद शक्तिशाली विस्फोटक सामग्री का इस्तेमाल किया गया है।

लेबनान सरकार इसे हादसा मानकर राहत कार्य को आगे बढ़ा रही है हालांकि ये धमाका हादसा है या आतंकी साजिश इस बारे में अभी पुख्ता जानकारी नहीं है।इससे पहले, लेबनान के स्वास्थ्य मंत्री ने मीडिया को बताया कि पूरे देश में इस धमाके की आवाज सुनी गई है। उन्होंने इसके रॉकेट स्ट्राइक होने या विस्फोटक से जहाज को उड़ाने जैसे आतंकी हमले का भी शक जाहिर किया था।

न्यूक्लियर विस्फोट जैसा था धमाका

इस धमाके की तीव्रता रिक्टर स्केल पर 4.5 तीव्रता के भूकम्प से ज्यादा बताई जा रही है। अंदाजा लगाया जा रहा है कि धमाके की तीव्रता करीब 1000 टन TNT विस्फोटक के बराबर थी जो कि छोटे न्यूक्लियर ब्लास्ट जितनी होती है।

        Pc:Google

वहीं इस घटना की समीक्षा के लिए राष्ट्रपति माइकल आउन ने सुप्रीम डिफेंस काउंसिल की आपात मीटिंग बुलाई। देश के स्वास्थ्य मंत्री हमाद हसन ने बताया है कि घटना में बड़ी संख्या में लोग घायल हुए हैं। हसन ने बताया है कि शहर में भारी नुकसान भी हुआ है। इस धमाके में करीब आधा शहर वीरान हो गया है।यहां की सड़कों पर लाशों के चीथड़े बिखरे हैं। पोर्ट के पास के इलाके के घर और बड़ी इमारतें मलबे का ढेर बन चुकी हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.