The ATI News
News Portal

रूस ने बना लिया कोरोना वैक्सीन, 12 अगस्त तक हो जाएगा पंजीकरण

2

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

रूस ने बना लिया कोरोना वैक्सीन, 12 अगस्त तक हो जाएगा पंजीकरण

कोरोना वैक्सीन
Pc: Google

 

 

 

 

 

 

 

 

शुभेंद्र धर द्विवेदी| 08/08/2020

विश्व भर में कोरोना ने बुरी तरह से लोगों को प्रभावित किया है। लाखो लोग अभी तक इस वायरस के चलते अपनी जान गवां बैठे है। भारत ,अमेरिका , जैस देश इस ख़तरनाक वायरस की दवा बनाने में लगे हुए है मगर अभी तक किसी को सफलता हासिल नहीं हो सकी है। इसी बीच रूस ने दुनिया की पहली कोरोना वैक्सीन बना लेने का दवा कर दिया है। जिसे वह 12 अगस्त तक पंजीकृत करा लेंगे।

 

 

रूस के स्वास्थ्य मंत्री मिखाइल मुराशको ने घोषणा की कि यूरोपीय देश अक्टूबर 2020 से वैक्सीन के बड़े पैमाने पर उत्पादन शुरू करने की उम्मीद कर रहे हैं। उन्होंने यह भी आश्वासन दिया कि वैक्सीन से संबंधित सभी खर्च राज्य के बजट में शामिल किए जाएंगे।

 

 

मुराशको ने कहा कि हम अक्टूबर में व्यापक टीकाकरण की योजना बना रहे हैं।” उन्होंने यह भी कहा कि टीका पहले डॉक्टरों और शिक्षकों के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इस टीके के लिए 18 जून को 38 स्वयंसेवकों के साथ परीक्षण शुरू हुआ, जिसमें से स्वयंसेवकों के पहले समूह को 15 जुलाई को और दूसरे समूह को 20 जुलाई को छुट्टी दे दी गई।

गामालेया रिसर्च इंस्टीट्यूट और रूसी रक्षा मंत्रालय द्वारा संयुक्त रूप से विकसित की गई यह वैक्सीन आधिकारिक तौर पर 12 अगस्त को पंजीकृत की जाएगी। ऐसे में अगर सब कुछ सही रहा तो रूस कोरोना वायरस से लडने के लिए वैक्सीन बनने वाला दुनिया का पहला देश बन जाएगा

यह भी पढ़ें;

Breaking news-एयर इंडिया का एक विमान रन-वे के दौरान फिसला

उत्तर प्रदेश में सीएम योगी ने लिए 6 जबरदस्त फैसले , जो राज्य में हो गया है लागू ! जरूर पढ़ें

भूमिपूजन के बाद योगी ने राम मंदिर को लेकर कही दीं ये बड़ी बातें…

2 Comments
  1. […] रूस ने बना लिया कोरोना वैक्सीन, 12 अगस्त… […]

Leave A Reply

Your email address will not be published.