The ATI News
News Portal

17 लाख की नौकरी छोड़ यह युवक बना IAS , कही नहीं की कोचिंग , आप भी जाने कैसे बना यह है टिप्स

1

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

17 लाख की नौकरी छोड़ यह युवक बना IAS , कही नहीं की कोचिंग , आप भी जाने कैसे बना यह है टिप्स

 

वीर बहादुर सिंह | 08-08-2020

 

17 लाख की नौकरी छोड़ यह युवक बना IAS
Photo Amar Ujala

अगर किसी को एक बार नौकरी में मोटा पैकेज मिल जाता है , तो लोग शांत होकर बैठ जाते हैं और अपनी इक्षाशक्ति को वही तक सीमित कर अपने काम में लग जाते हैं । लेकिन अगर बात की जाए कुछ बेहतर करने वालों की तो उनकी कहानी ही अलग होती है। क्योंकि उनका जज्बा और हौशला सबसे अलग होता है । वे तब तक प्रयास करते रहतें है जब तक सफलता हाथ नहीं लग जाती। आज सफलता की कहानी एक ऐसे युवा की है जिसने 17 लाख पैकेज की नौकरी छोड़ी और यूपीएससी परीक्षा में अपना परचम फहरा दिया। #17 लाख की नौकरी छोड़ यह युवक बना IAS

 


 

कहां के युवा कि है ये कहानी

आपको बता दें कि हरियाणा में एक जिला है नारनौल वहीं के एक छोटे से गांव भाखरी का एक युवक है जिसने 17 लाख पैकेज की नौकरी छोड़ी और यूपीएससी परीक्षा में अपना परचम फहरा दिया है । युवक का नाम अभिषेक है जिसने यूपीएससी परीक्षा पास की है। अभिषेक की 288वीं रैंक आई है। अभिषेक इससे पहले दो बार यूपीएससी की परीक्षा दे दुके हैं। पिछले साल अभिषेक ने 595वीं रैंक हासिल की थी। दिल में कुछ और बेहतर करने की उमंग थी। इसलिए तीसरी बार परीक्षा में बैठे। इस बार 288वीं रैंक हासिल की।

 

अभिषेक नें कैसे की पढ़ाई

अब अभिषेक की पढ़ाई की बात कर लेते हैं। अभिषेक ने प्राथमिक से 12वीं तक की परीक्षा नसीबपुर स्थित सरस्वती स्कूल से पूरी की। हरियाणा के ही कुरुक्षेत्र स्थित एनआईटी (राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान) से बीटेक किया। दिल्ली विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र में एमए किया। हालांकि पूरी डिग्री हासिल नहीं की।

 

तब क्या हुआ जब पेप्सिको में मिली 17 लाख के पैकेज की नौकरी

 

17 लाख की नौकरी छोड़ यह युवक बना IAS
Photo Amar Ujala

बता दें कि इसके बाद अभिषेक को पटियाला स्थित पेप्सिको में 17 लाख के पैकेज पर असिस्टेंट मैनेजर की नौकरी मिली। अभिषेक के पिता सरकारी अध्यापक है। अच्छी नौकरी मिलने के बाद भी वह बेटे को आईएएस बनने को प्रेरित करते रहे अभिषेक का मानना है कि अगर सरकारी नौकरी करनी है तो अच्छे पद की नौकरी की जाए। तभी से उन्होंने आईएएस बनने की ठानी। तीसरे प्रयास में उनका सपना साकार हो गया।

10वी पास के लिए डाक विभाग में निकली जबरदस्त वैकेंसी तुरंत करें आवेदन

 

अभिषेक जब पटियाला स्थित पेप्सिको में नौकरी कर रहे थे तभी उनकी मुलाकात झारखंड के रहने वाले आलोक से हुई। नौकरी के दौरान आलोक ने यूपीएससी की परीक्षा पास की और गुजरात में आईएएस बन गए। अभिषेक ने आलोक की सफलता को बेहद करीब से देखा था। इस सफलता ने अभिषेक को इतना प्रेरित किया की उन्होंने नौकरी छोड़ दी और दिल्ली में किराए के मकान में रहकर तैयारी में जुट गए। अभिषेक ने कोई कोचिंग नहीं ली। खुद तैयारी की और ऑनलाइन पढ़ा। आज अभिषेक यूपीएससी की परीक्षा में परचम फहरा चुके हैं। अभिषेक अब हरियाणा कैडर में अपनी सेवाएं देना चाहते हैं।

पास का फार्मूला भी बताया

अभिषेक ने अपनी सफलता का राज भी बताया। अभिषेक ने कहा कि सामान्य ज्ञान की तैयारी पर खास ध्यान देना चाहिए। भूगोल और इतिहास जैसे विषय बेहद प्रमुख हैं। परीक्षा के समय 10 से 11 घंटे तक पढ़ाई कर सकते हैं। तैयारी बिल्कुल नियमित होनी चाहिए। संशय हो तो ऑनलाइन दूर कर सकते हैं। हर विषय को नियमित और एकाग्र होकर पढ़ें।

News Source : Amar Ujala

 

 

उत्तर प्रदेश में सीएम योगी ने लिए 6 जबरदस्त फैसले , जो राज्य में हो गया है लागू ! जरूर पढ़ें

 

 

जानिए कहां छिपा  है अरबों  के खजाने का राज जहां मौजूद है 30 टन सोना

 

 

#Chhattisgarh की रहस्यमयी जगह जहाँ बहता है #उल्टा_पानी , जहाँ चढती है उल्टी गाडी़ #mainpat #tours

 

 

हीरे की खदान में काम कर रहे मजदूर की चमकी किस्मत, मिला इतना हीरा की हो गया मालामाल

 

 

लखनऊ : प्यार हुआ इजहार हुआ फ़िर क्या प्यार अपने ही प्यार का गुनहगार हुआ ???

 

भारत बना दुनिया का तीसरा कोरोना प्रभावित देश

 

सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव की तबीयत बिगड़ गई, हुए अस्पताल में भर्ती

 

BREAKING NEWS-एयर इंडिया का एक विमान रन-वे के दौरान फिसला

Leave A Reply

Your email address will not be published.