The ATI News
News Portal

अब अपना घर बनवाना हुआ आसान, केंद्र सरकार दे रही इतने पैसे, आप भी कर सकते है आवेदन

1

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

 

अब अपना घर बनवाना हुआ आसान, केंद्र सरकार दे रही इतने पैसे, आप भी कर सकते है आवेदन

Pc:Google

शुभेन्द्र धर द्विवेदी|17/08/2020

अमीर हो या गरीब हर इंसान का सपना होता कि उसका भी अपना एक निजी घर हो। लेकिन आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग के लिए अपने निजी घर का सपना देखा पहाड़ तोड़ने जितना कठिन हो जाता है। इस लिए हर छोटे बड़े और निम्न वर्ग के इस सपने को पूरा करने का जिम्मा सरकार ने उठाया है।

प्रधानमंत्री आवास योजना केंद्र सरकार की एक ऐसी योजना जिसके तहत सरकार हर नागरिक को अपना घर बनवाने के लिए पैसे दे रही है।ऐसे में अगर कोई पहली बार अपने सपनों का आशियाना बनाने का सपना देख रहा है तो वह भी प्रधानमंत्री योजना का लाभ उठा सकते हैं।

इस योजना के तहत खुद के घर का खरीदने अथवा बनवाने वालों को सरकार होम लोन पर सब्सिडी मुहैया करा रही है। केंद्र सरकार ने पीएम आवास योजना के तहत क्रेडिट लिंक्ड सब्सिडी स्कीम (CLSS) को 31 मार्च 2021 तक बढ़ा दिया है। ऐसे में यदि आप भी होम लोन में सब्सिडी लेना चाहते हैं तो इस योजना का लाभ उठा सकते हैं। हालांकि इसकी कुछ शर्तें भी हैं।

 

2.67 लाख तक की मिलेगी सब्सिडी

पीएम आवास योजना का लाभ उठाने के लिए केंद्र सरकार द्वारा तय किए गए इन दायरों में आना जरूरी है। यदि आप इस योजना में आवेदन करना चाहते हैं आपकी सालाना आय 6 लाख से 18 लाख के बीच ही होनी जरूरी है। इस योजना के तहत पहली बार घर खरीदने वालों को होम लोन के ब्याज पर सब्सिडी मिलती है। होम लोन पर मिलने वाली यह सब्सिडी अधिकतम 2.67 लाख रुपये तक हो सकती है।

3 लाख से 6 लाख सालाना आय वाले इकोनॉमिकली वीकर सेक्शन (EWS) और (LIG) में रखे गए हैं।  6 लाख से 12 लाख की साला आय वाले मिडिल इनकम ग्रुप 1 (MIG1) और 12 से 18 लाख सालाना आय वालों को मिडिल इनकम ग्रुप 2 (MIG2) में  शामिल किया गया है। इस योजना से 6 लाख रुपये लोन लेने पर 2.67 लाख की सब्सिडी, इसी तरह से 12 लाख सालाना आय वालों को 9 लाख तक के लोन पर 2.35 लाख की सब्सिडी मिल रही है। इस योजना के तहत 18 लाख सालाना इनकम वालों को 12 लाख रुपये तक लोन दिया जा रहा है।

ऐसे करें आवेदन

प्रधानमंत्री आवास योजना (Pradhan Mantri Awas Yojana) का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले PMAY की आधिकारिक वेबसाइट https://pmaymis.gov.in/ लॉग इन करनी होगी। अगर आप LIG, MIG या EWS कैटेगरी में आते हैं तो अन्य 3 कंपोनेंट पर क्लिक करें। यहां पहले कॉलम में आधार नंबर डालें. दूसरे कॉलम में आधार में लिखा अपना नाम डालें। इसके बाद खुलने वाले पेज पर आपको पूरी पर्सनल डिटेल दें, मसलन नाम, पता, परिवार के सदस्यों के बारे में जानकारी। इसके साथ ही नीचे बने एक बॉक्स पर, जिस पर यह लिखा होगा कि आप इस जानकारी के सही होने को प्रमाणित करते हैं, क्लिक करें। एक बार सभी जानकारी भरकर सबमिट करने के बाद आपको यहां कैप्चा कोड डालना पड़ेगा। इसके बाद आप इस फॉर्म को सबमिट करना है।

यह भी पढ़ें;

पूरे देश में योगी का जलवा, योगी आदित्यनाथ बने सीएम नंबर-1

अटल बिहारी वाजपेयी की दूसरी पुण्यतिथि,पीएम, राष्ट्रपति समेत सभी नेताओं ने श्रद्धांजलि अर्पित की

भारत माता की जय और वन्दे मातरम के नारे से गूंज उठा अमेरिका का टाइम्स स्क्वायर

Leave A Reply

Your email address will not be published.