The ATI News
News Portal

काशी के मंडुआडीह स्टेशन का बदला नाम, केंद्र सरकार से मिली मंजूरी

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

काशी के मंडुआडीह स्टेशन का बदला नाम, केंद्र सरकार से मिली मंजूरी

Pc:Google

शुभेन्द्र धर द्विवेद्वी|18/08/2020

प्रधानमंत्री के संसदीय क्षेत्र बनारस के मंडुआडीह स्टेशन का नाम बदल दिया गया है। अब इस स्टेशन का नाम ‘ बनारस ‘ रखा गया है। केंद्र सरकार ने उत्तर प्रदेश के मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर ‘बनारस’ करने के अनुरोध को मंजूरी दे दी है।

उत्तर प्रदेश सरकार ने वाराणसी जिले में रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के लिए आग्रह भेजा था। जिसके बाद मार्च में ही यूपी सरकार को मंडुआडीह रेलवे स्टेशन का नाम बदलकर ‘बनारस’ (Banaras) करने के लिए एक ‘NOC’ (NO OBJECTION CERTIFICATE) जारी किया गया था।

जानिए कहा है दुनिया का सबसे ऊंचा मंदिर “बृहदेश्वर मन्दिर”

बता दें कि पिछले साल, पूर्व केंद्रीय मंत्री मनोज सिन्हा ने उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के संसदीय क्षेत्र में रेलवे स्टेशन का नाम बदलने के लिए पत्र लिखा था। जिसे यूपी की सरकार ने मंजूर करते हुए केंद्र सरकार से स्टेशन का नाम बदले का अनुरोध किया था।

Pc:Google

गृह मंत्रालय (Ministry of Home Affairs) नाम बदलने के लिए वर्तमान दिशा-निर्देशों के मुताबिक संबंधित एजेंसियों से विचार-विमर्श करता है। एक अन्य अधिकारी ने बताया कि गृह मंत्रालय किसी भी स्थान का नाम बदलने के प्रस्ताव को रेल मंत्रालय, डाक विभाग और सर्वे ऑफ इंडिया से अनापत्ति प्रमाण पत्र यानी NOC लेने के बाद ही मंजूरी देता है।

गौरतलब है कि 2014 में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के बनारस का सांसद बनने के बाद पूरे शहर के कायाकल्प का काम जोरों शोरों से शुरू हो गया था। इसी के साथ थी वहां के रेलवे स्टेशन को भी आधुनिक रूप से नया रूप देने का काम तेजी से किया का रहा था। मंडुवाडीह रेलवे स्टेशन को आधुनिक सुविधाओं से लैस नए तर्ज पर तैयार किया जा रहा है ताकि वहां आने जाने वाले यात्री और पर्यटकों को हर तरीके की सुविधा मिल सके।

एक बार फिर सपना चौधरी ने बिखेरा अपना जलवा ,सपना के इस डांस को यूट्यूब पर 5.5 करोड़ बार देखा गया

जानिए कहां छिपा  है अरबों  के खजाने का राज जहां मौजूद है 30 टन सोना

#Chhattisgarh की रहस्यमयी जगह जहाँ बहता है #उल्टा_पानी , जहाँ चढती है उल्टी गाडी़ #mainpat #tours

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.