The ATI News
News Portal

क्या भारत बना लेगा 2021 तक कोरोना की वैक्सीन…

1

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

क्या भारत बना लेगा 2021 तक कोरोना की वैक्सीन…

 

ATI DESK | 21-08-2020

 

57 संक्रमित मरीज , पूरा गांव सील
Photo Google

कोरोना वायरस के कहर से पूरी दुनिया मे भय का माहौल व्याप्त है । कोरोना वायरस की वजह से लोग अपनो से भी दूर जो गए है । आगर किसी अपने को भी कोरोना हो जा रहा है तो लोग उसके पास नहीं जा रहे है । कोरोना अपना कहर लगातार बरपा रहा है प्रतिदिन मरीजो को संख्या में इजाफा हो रहा है । इसी बीच भारतवासियों के लिए अच्छी ख़बर आयी है । केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉक्टर हर्षवर्धन ने उम्मीद जताई है कि भारत में बन रही वैक्सीनों की दक्षता इस साल के अंत तक पता चल जाएंगी।

 

 

 

एक मीडिया संस्थान को दिए इंटरव्यू में हर्षवर्धन ने कहा कि अगर सब कुछ ठीक रहा और वैक्सीन को मंजूरी मिलने में एक महीने का समय और जोड़ लिया जाए, तो 2021 की शुरुआती तिमाही में देश के पास कोरोना का इलाज हो सकता है। बता दें कि भारत में इस वक्त तीन वैक्सीन ट्रायल की एडवांस स्टेज में हैं। इनमें भारत बायोटेक की कोवैक्सिन, जायडस कैडिला की एक वैक्सीन और ऑक्सफोर्ड यूनिवर्सिटी की कोविशील्ड शामिल हैं।

 

 

 

भारत सरकार कोरोना वैक्सीन का निर्माण पूरा होने से पहले ही इसे बांटने को लेकर योजना बनाने में जुटी है। बताया गया है कि किसी भी वैक्सीन के बाजार में आने के साथ ही सरकार पहले ही 50 लाख डोज हासिल करेगी और इन्हें सबसे पहले सैनिकों, स्वास्थ्यकर्मियों और फ्रंटलाइन वर्कर्स को दिया जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, सरकार अभी से सप्लाई चेन निर्धारित कर रही है, ताकि जरूरत के मुताबिक वैक्सीन लेने वालों की प्राथमिकता तय की जा सके। वैक्सीन कब तक आम लोगों को मिल जाए इसके बारे में कुछ कह पाना मुश्किल है । इसलिए आप ख़ुद का बचाव स्वयं करें सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करें मास्क का उपयोग करें ।

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.