The ATI News
News Portal

चीन को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का करारा जवाब, चीनी रक्षा मंत्री से कही इतनी बड़ी बात

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

चीन को रक्षामंत्री राजनाथ सिंह का करारा जवाब, चीनी रक्षा मंत्री से कही इतनी बड़ी बात

Pc : Google

 

शुभेंद्र धर द्विवेदी | 05/09/2020

भारत और चीन के बीच जारी सीमा विवाद के चलते दोनों देशों के बीच में स्थिति काफी संवेदनशील होती दिखाई दे रही है। इसी बीच भारत के रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने रूस में चीनी रक्षामंत्री वेई फेंगही से मुलाकात की। इस दौरान राजनाथ सिंह ने भारत की स्थिति स्पष्ट करते हुए चीन को के रुख में संदेश दिया है।

रक्षामंत्री सिंह ने कहा, ‘सीमा पर विवाद के लिए चीन पूरी तरह से जिम्मेदार है। देश की अखंडता और संप्रभुता की रक्षा के लिए हमारी सेना प्रतिबद्ध है।भारत पड़ोसी देशों के साथ सीमा को लेकर जिम्मेदार रवैया अपनाता है, लेकिन हम गैर-जिम्मेदाराना गतिविधियों का माकूल जवाब देना भी जानते हैं’।उन्होंने यह भी कहा कि चीनी सेना का रवैया दोनों देशों के समझौते के खिलाफ है।बीजिंग सीमा पर बड़ी संख्या में सेना जुटा रहा है और यथास्थिति को बदलने की एकतरफा कोशिश कर रहा है।

चीन ने किया मुलाकात का अनुरोध

रक्षामंत्री राजनाथ सिंह मॉस्को में शंघाई सहयोग संगठन (SCO) की अहम बैठक में हिस्सा लेने गए हैं। चीनी रक्षामंत्री ने एससीओ की बैठक से इतर राजनाथ सिंह से मुलाकात का अनुरोध किया था, जिसके बाद रक्षा मंत्री ने वेई के साथ मॉस्को में बैठक की। चीनी रक्षामंत्री के साथ बैठक के दौरान राजनाथ सिंह ने उन्हें भारत की स्थिति से अवगत कराया और साथ ही यह भी स्पष्ट किया कि भारत हर चुनौती से निपटने के लिए तैयार है।

 

नालंदा विश्वविद्यालय को नष्ट करने वाले आक्रांता बख़्तियार खिलजी के नाम पर बसा शहर ;बख्तियारपुर

 

 

जानिए कहा है दुनिया का सबसे ऊंचा मंदिर “बृहदेश्वर मन्दिर”

 

 

मिलिए कलयुग के महामानव से

 

 

पौराणिक स्थान है मनोरमा, पुराणों में है ज़िक्र

 

 

 

Leave A Reply

Your email address will not be published.