The ATI News
News Portal

धोती संस्कृत और क्रिकेट

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

भारत में क्रिकेट हिंदुस्तानी वहां का पसंदीदा खेल है भारतीयों के लिए इसे एक सिर खेल कहा ना ही काफी नहीं है इस खेल से हम सब का ऐसा जुड़ा है क्रिकेट खेल का मजा कई गुना ज्यादा सिर्फ उस खेल में होने वाली कमेंट्री की वजह से आता है यह कमेंट्री तो इसको में एक नया जोश भर देती है अभी तक तो आपने हिंदी और अंग्रेजी भाषा में ही कमेंट्री सुनी होगी और उसे सुनकर खेल का मजा भी लिया होगा लेकिन आज हमारे क्रिकेट प्रेमियों के लिए कुछ खास लेकर आए हैं क्या आपने कभी संस्कृत में कमेंट्री सुनी है अगर नहीं तो चलिए आपकी यह हसरत को भी हम पूरी कर देते हैं ।

रविवार को जब भोपाल के अंकुर क्रिकेट मैदान में खिलाड़ी उतरे तो एक अलग ही माहौल नजर आया।यहां खिलाड़ियों ने धोती-कुर्ता पहन रखा था।उनके मस्तक पर त्रिपुंड और टीका, गले में रूद्राक्ष की माला थी। माहौल ऐसा था कि मानो आस-पास कोई यज्ञ का आयोजन या पूजा-पाठ हो।

मैच के दौरान खिलाड़ियों का भी उत्साह देखते बना।खिलाड़ी फील्डिंग लगाने से लेकर सभी तरह की बातें संस्कृत में ही कर रहे थे।मैच की अंपायरिंग अभिषेक शर्मा व मिथुन शर्मा कर रहे थे।अंपायरों ने भी ग्राउंड पर संस्कृत भाषा बोली।कमेंट्रेटर देवेंद्र दुबे, डॉ. रमन मिश्र, अंकुर पांडे ने कई बार उपस्थित दर्शकों की तालियां बटोरीं।

संस्कृत में क्रिकेट

बैट- काष्ठपट्टः

बॉल- कन्दुकम्

बॉलर-  कन्दुकक्षेपकः

फील्डर- क्षेत्ररक्षकः

पिच- क्रीडांगणम्

ओवर- कन्दुकसमूहः

कैच- कराबद्धम्

Leave A Reply

Your email address will not be published.