The ATI News
News Portal

अब Co-Win करेगा Covid का इलाज।

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

16 जनवरी से देश में कोरोना वैक्सिनेशन अभियान शुरू होगा। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 16 जनवरी को सुबह 11 बजे कोविन ऐप (Co-WIN App) की आधिकारिक लॉन्चिंग करेंगे। इसके साथ ही देश में कोरोना टीकाकरण अभियान की शुरुआत हो जाएगी। इसी ऐप के माध्यम से कोरोना वैक्सीन लोगों को दी जानी है। फिलहाल हेल्थ केयर वर्कर्स को इस ऐप के माध्यम से वैक्सीन दी जाएगी और आने वाले दिनों में आम जनता को भी इसी ऐप से जोड़कर टीकाकरण होगा।

मिली जानकारी के मुताबिक, 16 जनवरी को प्रधानमंत्री एक कार्यक्रम को संबोधित करेंगे। यह संबोधन लखनऊ और वाराणसी के कुछ वैक्सीन केंद्रों को वह संवाद करेंगे। इसमें कोरोना टीकाकरण से पहले प्रधानमंत्री लखनऊ के 16 अस्पतालों से संवाद करेंगे, इसमें केजीएमयू भी शामिल है। वहां के कुछ एक्सपर्ट से भी मोदी बात कर सकते हैं।

कोविन ऐप से क्या होगा काम

केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने कोविड-19 वैक्सीन को लेकर कोविन नाम से एक ऐप तैयार की है. इससे वैक्सीन की निगरानी और इसके डेटा की जानकारी रखने और लोगों को वैक्सीन के लिए रजिस्टर करवाने का काम होगा। बता दें कि ऐप के नाम पर धोखाधड़ी भी हो रही है। इसलिए ध्यान रखें अभी तक यह ऐप आया ही नहीं है, ऐसे में कोई भी ऐप डाउनलोड ना करें। आधिकारिक ऐप आने के बाद उसका नाम अच्छे से पढ़ें और उसमें डवलपर जरूर देखें, इसके बाद ही इसे डाउनलोड करें।

दरअसल, दिल्ली समेत 13 अलग-अलग शहरों में कोरोना वैक्सीन कोविशील्ड की 56.5 लाख खुराक पहुंचाई जा रही हैं. 16 जनवरी से पहले चरण का टीकाकरण शुरू हो जाएगा। इसमें दिल्ली, चेन्नई, कोलकाता, गुवाहाटी, शिलांग, अहमदाबाद, हैदराबाद, विजयवाड़ा, भुवनेश्वर, पटना, बेंगलुरु, लखनऊ और चंडीगढ़ शामिल हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.