बाढ़ पीड़ितों को नया घर व आजीविका के लिए मुफ़्त राशन देगी यूपी सरकार, सीएम योगी ने किया यह ऐलान

0

उत्तर प्रदेश। प्रदेश में लगातार हो रही भारी बारिश (Heavy Rainfall) से चारों तरफ़ हाहाकार मचा हुआ है। आए दिन किसी न किसी क्षेत्र में बाढ़ (Flood) आने से क्षेत्र निवासी (area resident) बेहद परेशान हो गए हैं। इस बीच न जाने कितनों ने अपने घर गँवा दिए तो वहीं कितनों को अपने अजीज़ों से बिछड़ना पड़ गया। प्रदेश का मुखिया होने के नाते सीएम योगी (CM Yogi) भी लगातार बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों (flood affected areas) पर नज़र बनाए हुए हैं। शनिवार को सिद्धार्थनगर (Siddharth Nagar) पहुँचे सीएम योगी ने कहा कि प्रदेश सरकार (State Government) बाढ़ पीड़ितों के साथ खड़ी है और उनकी सहायता के लिए प्रशासन (Administration) तथा जनप्रतिनिधियों (public representatives) को आवश्यक दिशा निर्देश भी दे दिए गए हैं।

शनिवार को डुमरियागंज (Dumariyaganj) तहसील क्षेत्र के शाहपुर मण्डी (Shahpur Mandi) परिषद के परिसर में बाढ़ पीड़ितों को सहायता राशि (Relief fund) प्रदान करने के बाद उन्हें संबोधित करते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि दो हफ़्ते से हो रही भारी बारिश के कारण राप्ती (Rapti), बूढ़ी राप्ती (Old Rapti), घोंघी (Ghonghi) तथा कूड़ी नदी (Koodi River) का जलस्तर (Water level) बढ़ जाने से बाढ़ का पानी आस-पास के इलाकों तक चला गया है। उन्होंने कहा कि डुमरियागंज तथा नौगढ़ तहसील (Naugarh Tehsil) के लोगों की सहायता के लिए हर सम्भव प्रयास किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि बाढ़ पीड़ितों को 10 किलो चावल, दो किलो दाल, नमक, आटा, मसाला, तेल सहित अन्य खाद्य पदार्थ दिए जा रहे हैं और जानवरों के लिए चारे (fodder) की पूरी व्यवस्था कराई गई है। सीएम योगी ने कहा कि बाढ़ से जिन किसानों की फ़सल (Crop) नष्ट हो गई है उन किसानों (Farmers) की सूची (list) बनाकर उपलब्ध कराने का प्रशासन को निर्देश (Order) दिया गया है। उन्हें फ़सल क्षति (crop damage) की सहायता राशि (relief fund) प्रदान की जाएगी। मुख्यमंत्री (Chief Minister) ने कहा कि बारिश में जिन लोगों के घर गिर गए हैं।

उन्हें मुख्यमंत्री आवास योजना (Chief Minister Housing Scheme) के तहत आवास (House) भी उपलब्ध कराए जाएँगे। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (Chief Minister Yogi Adityanath) के इस ऐलान के बाद से बाढ़ पीड़ितों (flood victims) को जैसे जीने का एक सहारा मिल गया है और उनके इस फ़ैसले से खुश होकर प्रदेशवासी (residents) योगी सरकार (Yogi Government) की काफ़ी सराहना (Appreciate) भी कर रहे हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.