राजस्थान के गुलाबी पत्थरों से होगा अयोध्या राम मंदिर का निर्माण, अनोखी होंगी इसकी विशेषताएँ

0

उत्तर प्रदेश। अयोध्या (Ayodhya) में राम मंदिर (Ram Mandir) का निर्माण (Construction) राजस्थान (Rajasthan) के गुलाबी पत्थरों से होगा और मंदिर परिसर (temple complex) में संग्रहालय (museum), शोध केंद्र (research center), गौशाला (cowshed) और एक योगशाला (Yogashala) भी होगी। यह जानकारी बृहस्पतिवार को मंदिर न्यास (temple trust) के सूत्रों (sources) ने दी।

कर्नाटक: अब 100 से ज्यादा कुत्तों को मारकर दफना दिया गया

उन्होंने बताया कि विशेष ध्यान कुबेर टीला (kuber mound) और सीता कूप (Sita Coupe) जैसे स्मारकों (monuments) के संरक्षण (Protection) एवं विकास (Development) पर होगा। उन्होंने कहा कि पूरे मंदिर परिसर में शून्य कार्बन उत्सर्जन (zero carbon emissions) और हरित भवन (green building) जैसी विशेषताएँ होंगी। सूत्रों के हवाले से यह ख़बर मिली है कि मंदिर का ढाँचा (temple structure) राजस्थान से लाए गए बंसी पहाड़पुर (Bansi Pahadpur) के पत्थर (stone) और मार्बल (marble) से बनाया जाएगा।

त्रिपुरा: BJP-CPM समर्थकों के बीच जबर्दस्त झड़प, कई गाड़ियां फूंक दी गईं

उन्होंने कहा, ‘‘मंदिर के निर्माण में करीब चार लाख पत्थर (बंसी पहाड़पुर) का इस्तेमाल होगा। मंदिर के निर्माण में स्टील का इस्तेमाल नहीं होगा। मंदिर के परकोटा (wall) के लिए जोधपुर (Jodhpur) पत्थर का इस्तेमाल करने का निर्णय किया गया है।’’ इसकी अद्भुत बनावट पर्यटकों (tourists) व दर्शनार्थियों के लिए देखने योग्य होगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.