अगले विधानसभा चुनाव में पहली बार सभी पोलिंग बूथ पर वोटर यह जान सकेंगे कि उन्होंने किसे मतदान किया है, जानिए कैसे ??

0

अगले साल (Next year) होने जा रहे विधानसभा चुनाव (Assembly elections) में पहली बार राज्य (state) के सभी पोलिंग बूथों (polling booths) पर वोटर (voters) मतदान (voting) के बाद यह तस्दीक (proof) कर सकेंगे कि उन्होंने किसे वोट (vote) दिया है। क्योंकि इस बार हर पोलिंग बूथ पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन, ईवीएम (Electronic Voting Machine, EVM) के साथ-साथ वीवीपैट (VVPAT) मशीन भी लगाई जाएगी।

लखनऊ की अमीनाबाद पुलिस ने पीएम मोदी की अभद्र फ़ोटो वायरल करने वाले आरोपी को किया गिरफ़्तार

वोटर द्वारा ईवीएम पर अपने पसंदीदा उम्मीदवार (preferred candidate) के चुनाव निशान (election symbol) के आगे का बटन दबाने (button press) के बाद साथ में लगी वीवीपैट मशीन (VVPAT Machine) से एक पर्ची (slip) निकलेगी जिसमें वोटर यह देख सकेगा कि उसने अपने पसंदीदा उम्मीदवार को ही वोट दिया है या नहीं। मगर यह पर्ची वोटर को मिलेगी नहीं, मशीन से निकलने के कुछ पलों बाद (after sometimes) यह पर्ची साथ लगी बास्केट (basket) में गिर (fall) जाएगी।

ग्राम पंचायत में होने वाली पंचायत सहायकों की भर्ती में आपत्तियों की भरमार

इन मशीनों को पूरी सुरक्षा (safety) के साथ रखे जाने के लिए गोदाम (godowns) तैयार (ready) किए जा रहे हैं। वीवीपैट रखने के लिए अब तक 59 और ईवीएम रखने के लिए 70 गोदाम तैयार कर लिए गए हैं। कहीं-कहीं एक ही परिसर (premises) में ईवीएम व वीवीपैट के गोदाम बने हैं बाकी बचे (The remaining one) कुछ और गोदाम भी बनाए जा रहे हैं।

सपा के प्रदेश अध्यक्ष राजपाल कश्यप और जिला महासचिव युसूफ के ख़िलाफ़ सीएम योगी के पिता के बारे में आपत्तिजनक बयान देने पर दर्ज हुई प्राथमिकी

Leave A Reply

Your email address will not be published.