कानपुर में जीका वायरस का मरीज मिलने से मचा हड़कंप, जानिए क्या हैं इसके लक्षण..?

0

कानपुर। उत्‍तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के कानपुर (Kanpur) में जीका वायरस ( Zika Virus) का मरीज मिलने की पुष्टि हुई है। मामले में केंद्र की टीम को कानपुर रवाना किया गया है। गौरतलब है कि 57 साल के एक व्यक्ति में जीका वायरस की पुष्टि हुई है।

ड्रग्स केस में आर्यन खान की जमानत याचिका पर आज फैसला सुनाएगा बॉम्बे हाईकोर्ट….

इसी माह 2 अक्टूबर को ये मरीज जीका के टेस्ट में पॉजिटिव पाया गया था। गौरतलब है कि कोरोना महामारी (Corona Pandemic) के बीच इससे पहले, इसी साल जीका वायरस दक्षिण के राज्‍य केरल (Kerala) में चिंता का सबब बना था। केरल में इस वायरस के कई मामले सामने आए थे।

BHU से संबद्ध CHS स्कूल में एडमिशन दिलाने का झाँसा देकर 5 नाबालिगों के साथ दुष्कर्म….

यह संक्रमण एडीज मच्छरों (aedes mosquitoes) द्वारा फैलता है, जो डेंगू (dengue) और चिकनगुनिया (Chikungunya) के वाहक भी हैं। जीका वायरस के संक्रमण के कुछ सामान्य लक्षण बुखार, शरीर में दर्द, दाने, मांसपेशियों और जोड़ों में दर्द, अस्वस्थता या सिरदर्द हैं।

29 अक्टूबर को दो दिवसीय दौरे पर यूपी पहुँचेंगे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह….

इसके लक्षण आमतौर पर 2-7 दिनों तक रहते हैं और अधिकांश संक्रमित लोगों में लक्षण विकसित नहीं होते हैं। इसी क्रम में जुलाई माह में, महाराष्ट्र (Maharashtra) में जीका वायरस संक्रमण का पहला मामला सामने आया था। पुणे (Pune) जिले के पुरंदर इलाके की 50 वर्षीय महिला जीका वायरस से संक्रमित पाई गई थी।

अखिलेश यादव के तीखे बोल: भाजपा झूठ के दलदल में कमल खिलाने की कर रही है तैयारी….

Leave A Reply

Your email address will not be published.