हिंदी असिस्टेंट प्रोफ़ेसर के 1 पद के लिए 87 दावेदारों ने की दावेदारी….

0

देश की सबसे प्रतिष्ठित प्रशासनिक सेवा के लिए होने वाली संघ लोक सेवा आयोग की सिविल सेवा परीक्षा (आईएएस) (IAS) और प्रदेश की सबसे बड़ी सम्मिलित राज्य/प्रवर अधीनस्थ सेवा (पीसीएस) (PCS) में लगातार निराशा मिलने के कारण हिंदी भाषी और हिंदी पट्टी के प्रतियोगी छात्रों को अब शिक्षक भर्ती से उम्मीदें बंधी हैं।

प्रसपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष शिवपाल का जनता से वायदा, सरकार बनी तो 300 यूनिक तक बिजली मुफ़्त….

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) उच्चतर शिक्षा सेवा आयोग की ओर से प्रदेश के अशासकीय सहायता प्राप्त महाविद्यालयों में पाँच साल बाद असिस्टेंट प्रोफेसर (Assistant Professor) के 2003 पदों पर की जा रही भर्ती के आवेदन से यह साफ है। इसमें हिंदी के प्रत्येक पद के लिए औसतन 87 दावेदार (claimant) हैं। असिस्टेंट प्रोफेसर के 162 पदों के लिए 14166 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया है। ये संख्या इसीलिए भी महत्व रखती है क्योंकि असिस्टेंट प्रोफेसर के लिए वही आवेदन कर सकता है।

28 दिसंबर तक छात्रों के अकाउंट में आ जाएगा स्कॉलरशिप का पैसा….

जिसने या तो 2009 के विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (यूजीसी) (UGC) के रेगुलेशन के अनुसार पीएचडी (PHD) की हो या फिर नेट (NET) क्वालीफाई हो। इससे पहले सहायता प्राप्त माध्यमिक विद्यालयों में प्रशिक्षित स्नातक हिंदी के 1956 पदों के लिए 93994 (प्रत्येक पद पर 48) और प्रवक्ता के 410 पदों पर 54270 (प्रत्येक पद पर 132) अभ्यर्थियों ने किया था।

माध्यमिक शिक्षा सेवा चयन बोर्ड ने जारी किया TGT का परिणाम….

Leave A Reply

Your email address will not be published.