यदि दुर्घटना से बचना चाहते हैं तो लगाएँ यह सेफ़्टी ग्लास…

0

मेरठ। नींद के चलते आए दिन लोग सड़क दुर्घटना (Road Accident) के शिकार हो रहे हैं। ड्राइविंग के दौरान चालक की नींद की समस्या खत्म करने के लिए मेरठ (Meerut) के एक छात्र सचिन ने एक सुरक्षा चश्मा (Spectacles) तैयार किया है। यदि वाहन चालक को झपकी आती है तो उसके कान के पास अलार्म बजने लगेगा जिससे उसकी नींद टूट जाएगी।

चंदौली के सरकारी स्कूलों में मासूम बच्चों से लगवाया जा रहा झाड़ू और कटवाई जा रहीं सब्ज़िया….

चश्मे पर लगे सेंसर (sensor) की वजह से जैसे ही व्यक्ति को झपकी आएगी फौरन बीप की आवाज़ शुरु हो जाएगी। ये अलार्म तब तक बजेगा जब तक नींद उड़ नहीं जाती। जैसे ही ड्राइविंग (driving) के वक्त नींद उड़ी फिर से चश्मा सामान्य चश्में की तरह ही व्यवहार करने लगेगा।

दिल्ली सरकार द्वारा यमुना किनारे छठ मनाने की अनुमति न देने पर भड़के मनोज तिवारी….

आईटीआई (ITI) के छात्र सचिन का कहना है कि अपने प्रयोग को वो पेटेंट (patent) कराएँगे। सचिन का कहना है कि अभी तो उनका प्रयोग इनडोर ही कार्य कर रहा है लेकिन आने वाले दिनों में आउटडोर भी कार्य करेगा। सचिन का कहना है कि ये चश्मा लोगों की जान बचा सकता है।

योगी सरकार का ऐलान, जन आरोग्य योजना में पंजीकृत श्रमिकों को मिलेगा 5 लाख तक मुफ़्त इलाज….

सचिन के टीचर्स उनके इस प्रयोग की सराहना कर रहे हैं। बचपन में खिलौने को तोड़-फोड़कर देखने वाले सचिन कुमार ने बीकाम (B.Com) किया, लेकिन मन में इलेक्ट्रानिक्स (electronics) के क्षेत्र में कुछ करने की इच्छा थी। उन्होंने आईटीआई साकेत में प्रवेश लिया।

मेरठ में कोरोना का आख़िरी मरीज़ भी आज अस्पताल से हुआ डिस्चार्ज….

आईटीआई दूसरे वर्ष के छात्र सचिन के रिश्तेदारी में कुछ साल पहले एक सड़क हादसा वाहन चालक की झपकी के कारण हुआ था। उस हादसे से सचिन इस कदर विचलित हुए कि उन्होंने इस समस्या को सामने रखते हुए नींद उड़ाने वाला सुरक्षा चश्मा (safety glasses) तैयार कर दिया।

पति ने पेश की अनोखी मिसाल, अपनी ही पत्नी का कराया उसके प्रेमी संग विवाह….

Leave A Reply

Your email address will not be published.