5 अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डों वाला राज्य बनेगा यूपी, योगी सरकार करेगी इसकी शुरुआत

0

उत्तर प्रदेश। पीएम नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) गुरुवार को जेवर एयरपोर्ट (Jewar Airport) का शिलान्यास करने पहुँचेंगे। इसके साथ ही उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) 5 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों वाला राज्य बनने की तरफ कदम बढ़ा देगा। इस एयरपोर्ट की शुरुआत के साथ ही यूपी देश में 5 अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डों (International Airports) वाला पहला राज्य (state) बन जाएगा।

अभी हाल ही में पीएम नरेंद्र मोदी ने कुशीनगर इंटरनेशनल एयरपोर्ट (Kushinagar International Airport) का उद्घाटन किया था। इससे पूर्वी यूपी के जिलों को दुनियाँ से जोड़ने में आसानी होगी। यूपी की योगी आदित्यनाथ सरकार (Yogi Adityanath Government) ने अयोध्या (Ayodhya) में भी अंतरराष्ट्रीय एयरपोर्ट के काम में तेजी लाने का फैसला लिया है।

गो-संरक्षण केंद्रों की देखरेख के लिए योगी सरकार ने जिलाधिकारियों को दिया आदेश

अब तक राज्य में लखनऊ (Lucknow) और वाराणसी (Varanasi) हवाई अड्डों को ही अंतरराष्ट्रीय पहचान मिली थी। इसके बाद कुशीनगर में तीसरा एयरपोर्ट बना है और अयोध्या में काम चल ही रहा है। इस तरह जेवर एयरपोर्ट को मिलाकर कुल 5 हवाई अड्डे हो जाएँगे। मंगलवार को ही सीएम योगी आदित्यनाथ जेवर के रूही गाँव में तैयारियों का जायजा लेने के लिए पहुँचेंगे। जेवर एयरपोर्ट में कुल 4 हेलिपैड (helipad) और 5 रनवे (runway) बनाए जाएँगे। 

Leave A Reply

Your email address will not be published.