ATI NEWS
पड़ताल हर खबर की ...

“गुलाबी गैंग” की कमांडर संपत पाल कांग्रेस छोड़ हुईं BJP में शामिल, टिकट न मिलने के कारण चल रही थीं नाराज़

0

चित्रकूट। उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Elections) को लेकर एक तरफ़ राजनीतिक माहौल (political climate) गरमाया हुआ है। इसी कड़ी में ‘गुलाबी गैंग’ (Gulabi Gang) की कमांडर संपत पाल (Sampat Pal) कांग्रेस (Congress) छोड़कर भाजपा (BJP) में शामिल हो गई हैं।

UP के कई छात्रों की Ukraine में फँसे होने की ख़बर, इटावा के अंशुल ने दी वहाँ उपजे हालातों की जानकारी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) के मंच में भाजपा के क्षेत्रीय अध्यक्ष मानवेंद्र सिंह (Regional President Manvendra Singh) ने सदस्यता दिलाई। संपत पाल की पहचान महिला अधिकारों (women’s rights) के लिए देश और दुनियाँ में अलग ही है। कांग्रेस से टिकट न मिलने के बाद से संपत पाल नाराज़ चल रही थीं। उन्होंने कहा कि कांग्रेस दलालों के चंगुल में है, जिससे पार्टी (party) का बेड़ा गर्क हो रहा है। पाल ने बताया कि उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में हमारे पास लगभग 10-12 लाख महिलाएँ हैं। लेकिन पूरे भारत में गुलाबी गैंग चारों तरफ़ बिखरा हुआ है। संपत पाल ने कहा कि कांग्रेस ने जिस सम्मान से अपनाया था अब वह सम्मान नहीं मिल रहा है।

टिकट नहीं मिलने के बाद उन्होंने सिर्फ़ अपने पदों से इस्तीफ़ा (resignation) दिया था। उसके बाद से किसी ने फोन तक नहीं किया। स्वाभिमान (self respect) बचाने के लिए भाजपा में शामिल हुई हैं। पाल ने कहा मैं कोई टिकट के लिए BJP में नहीं आई हूँ बल्कि मैं इसमें एक कार्यकर्ता की तरह काम करूँगी। वह आज अपना संगठन (Organization) के तमाम साथियों के साथ भाजपा में शामिल हुई हैं। बता दें कि 1947 में जन्मी संपत देवी पाल ने उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के बाँदा (Banda) जिले के बदौसा गाँव (Badausa village) में रहकर ग्रामीण महिलाओं को संगठित कर एक दल बनाया था।

जिसका नाम गुलाबी गैंग रखा था। इस संगठन में कार्य करने वाली महिलाएँ यूनिफॉर्म की भाँति गुलाबी रंग की साड़ी पहनती हैं। इसी गुलाबी रंग के कारण ही इस गैंग को गुलाबी गैंग की पहचान मिली। उन्होंने महिलाओं को उनका अधिकार दिलाने के लिए कई बार संघर्ष किया। वहीं 2011 में अंतरराष्ट्रीय “द गार्जियन पत्रिका” ने संपत पाल को दुनिया की 100 प्रभावशाली प्रेरक महिलाओं के सूची में शामिल किया था।

Leave A Reply

Your email address will not be published.