ATI NEWS
पड़ताल हर खबर की ...

यूक्रेन से वतन वापसी कर रहे 767 लोग, UP के 37 लोगों को सकुशल उनके घर पहुँचाने के लिए यूपी सरकार ने की समुचित व्यवस्था

0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh government) ने शनिवार को बताया कि यूक्रेन (Ukraine) में फँसे राज्य के कुल 767 लोगों की सूचना अभी तक एकत्र की गई है और उसे विदेश मंत्रालय (Foreign Ministry) को भेजा गया है ताकि उनकी वापसी का उचित प्रबंधन किया जा सके। सरकार के एक प्रवक्ता ने बताया कि यूक्रेन में फँसे जिन लोगों की सूचना राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष (state level control room) को प्राप्त हुई है, उसे जनपदों को भी भेजा गया है और स्थानीय अधिकारियों को प्रभावित परिवारों के लगातार संपर्क में रहने को कहा गया है।

प्रवक्ता (Spokesman) ने बताया कि यूक्रेन में फँसे भारतीय नागरिकों (Indian citizens) को लेकर एक विमान बुडापेस्ट (Budapest) उड़ान भरा और 27 फरवरी की सुबह यानी आज 7.45 बजे नई दिल्ली (New Delhi) पहुँच गया। उन्होंने बताया कि इसी विमान से उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) के 37 लोग भी लौटे हैं। यूक्रेन से लौट रहे लोगों को उनके घरों तक पहुँचाने के लिए उत्तर प्रदेश सरकार ने समुचित व्यवस्था की है।

वाराणसी में PM मोदी हुए भावुक, कहा यहीं काशी में मेरे प्रतिद्वंदियों ने माँगी मेरी मौत की दुआएँ

प्रवक्ता ने बताया कि राज्य स्तरीय नियंत्रण कक्ष विदेश मंत्रालय में संचालित नियंत्रण कक्ष के साथ समन्वय स्थापित कर लगातार सूचनाओं का आदान-प्रदान कर रहा है। अपर मुख्‍य सचिव मनोज कुमार सिंह द्वारा शुक्रवार को जारी अधिसूचना में कहा गया था कि यूक्रेन में उत्पन्न आपातकालीन परिस्थितियों में वहाँ फँसे विद्यार्थियों और अन्य व्यक्तियों को सहायता पहुँचाने तथा विदेश मंत्रालय और यूक्रेन स्थित भारतीय दूतावास (Indian Embassy) से समन्वय के लिए राहत आयुक्त (relief commissioner) व सचिव राजस्‍व विभाग रणवीर प्रसाद को नोडल अधिकारी (nodal officer) नामित किया गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.