ATI NEWS
पड़ताल हर खबर की ...

UP बोर्ड के छात्रों के लिए ख़ुशखबरी, कोविड के कारण 30 प्रतिशत घटा दिया गया सिलेबस

0

उत्तर प्रदेश। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) यूपी विधानसभा चुनाव 2022 (UP Assembly Elections) के रिज़ल्ट घोषित हो जाने के बाद यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 (UP Board Exam Schedule) का शेड्यूल जारी करेगा। यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के छात्रों को परीक्षा की डेटशीट रिलीज (datesheet release) होने का बेसब्री से इंतज़ार है। यूपी बोर्ड परीक्षा से जुड़ी सभी डिटेल्स इसकी ऑफिशियल वेबसाइट (official website) upmsp.edu.in पर चेक करते रहें।

यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 का आयोजन मार्च के आख़िरी हफ़्ते या अप्रैल में किया जाएगा। यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों (UP Board Exam Centre) की लिस्ट जारी की जा चुकी है। इस साल यूपी बोर्ड परीक्षा केंद्रों के लिए सख़्त हिदायत जारी की गई थी। वहाँ नकल (cheating) रोकने और कोविड 19 प्रोटोकॉल (Covid Protocol) का पालन करने के इंतज़ाम भी किए जा रहे हैं। सभी केंद्रों पर सीसीटीवी (CCTV) के ज़रिए निगरानी रखी जाएगी।

कौन होगा इन 7 ताकतवर जिलों का बेताज बादशाह, सातवें चरण की वोटिंग का लोगों को बेसब्री से इंतज़ार..?

यूपी बोर्ड परीक्षा 2022 के सिलेबस (UP Board Exam Syllabus) में 30 प्रतिशत की कटौती की गई है। इसका मतलब है कि यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं की परीक्षा सिर्फ 70 फीसदी सिलेबस के आधार पर आयोजित की जाएगी। कोविड-19 (Covid-19) संक्रमण के कारण बने हालात की वजह से स्कूल-कॉलेज व अन्य शिक्षण संस्थान लंबे समय से बंद थे। ऐसे में छात्रों की पढ़ाई-लिखाई काफी प्रभावित हो गई थी।

यूक्रेन से भारतीय छात्रों की सुरक्षित वतन वापसी का विधानसभा चुनावों में BJP पर पड़ेगा सकारात्मक प्रभाव, अमित शाह

ऐसे में यूपी बोर्ड परीक्षा सिलेबस कम करने से उन्हें मदद मिल जाएगी। यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र परीक्षा को लेकर तनाव की स्थिति में थे। ऐसे में स्कूलों में आयोजित होने वाली यूपी प्री बोर्ड परीक्षा (UP Pre Board Exam 2022) से उन्हें न सिर्फ अपनी तैयारी का आंकलन (assessment) करने में मदद मिल जाएगी, बल्कि सभी तरह के डाउट्स भी क्लियर (doubts clear) हो जाएँगे। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद ने सभी स्कूलों के लिए प्री-बोर्ड परीक्षा अनिवार्य कर दी है। कक्षा 10वीं और 12वीं के हर छात्र को इसमें शामिल होना होगा।

Leave A Reply

Your email address will not be published.