ATI NEWS
पड़ताल हर खबर की ...

अप्रैल से शुरू होगा लखनऊ यूनिवर्सिटी में एडमिशन, जानिए कब है एंट्रेंस एग्ज़ाम..?

0

लखनऊ। लखनऊ विश्वविद्यालय (Lucknow University) के साथ ही सम्बद्ध कॉलेजों में नए सत्र 2022-23 की प्रवेश प्रक्रिया (admission process) में देरी होना तय है। पिछले वर्ष सात मार्च से प्रवेश प्रक्रिया शुरू हो गई थी लेकिन इस वर्ष नए शैक्षिक सत्र के लिए प्रवेश प्रक्रिया के लिए अभी तक कोई भी सूचना नहीं आयी है। विश्वविद्यालय में अभी परीक्षाएँ जारी हैं।

प्रवेश प्रक्रिया पर पहली बैठक (meeting) भी नहीं हुई है। माना जा रहा है है कि होली (Holi) के बाद एलयू प्रवेश समिति (LU admission committee) की बैठक कर अप्रैल माह से प्रवेश प्रक्रिया शुरू की जा सकती है। मई तक आवेदन प्रक्रिया (Application Process) होगी और जून में प्रवेश परीक्षा आयोजित की जा सकती है। विश्वविद्यालय के सामने एक बार फिर 12 वीं की परीक्षाएँ देर से शुरू होने और देर से परीक्षा परिणाम (exam resluts) आने की समस्या होगी।

बिलासपुर के विधायक ने दिया विवादास्पद बयान, कहा मुसलमानों ने नहीं दिया वोट, अब तेजी से दौड़ेगा बुलडोज़र

क्योंकि सीबीएसई (CBSE) और सीआईएसई (ICSE) की परीक्षा अप्रैल के आखिरी में शुरू होनी है। वहीं यूपी बोर्ड (UP board) ने परीक्षा कार्यक्रम जारी नहीं किया है। इसके साथ ही विश्वविद्यालय जेईई (JEE) और नीट की परीक्षा (NEET exam) की तारीखों को भी प्रवेश परीक्षा की तिथियों को तय करते समय ध्यान में रखना होगा। लखनऊ विश्वविद्यालय में तकरीबन 45 हज़ार प्रवेश आवेदन हर साल आते हैं। 

लगातार एक कार्यकाल पूरा कर दूसरी बार शपथ लेने वाले छठे CM हैं योगी आदित्यनाथ

नेशनल पीजी कॉलेज (National PG College) नए सत्र की प्रवेश प्रक्रिया की तैयारियों के लिए समिति की बैठक मंगलवार को होगी। प्राचार्य देवेन्द्र कुमार सिंह ने बताया कि समिति की बैठक में शैक्षिक कलेण्डर को अन्तिम रूप दिया जाएगा। प्रवेश कब से शुरू होगा और और कब तक प्रवेश प्रक्रिया चलेगी इसकी रूपरेखा तैयार की जाएगी। साथ ही ये भी तय किया जाएगा कि प्रवेश परीक्षा (entrance exam) होगी या मेरिट (merit) से प्रवेश लिए जाएँगे। उम्मीद की जा रही है कि यदि प्रवेश परीक्षा से होगी तो जुलाई माह में होगी। और अप्रैल से आवेदन प्रक्रिया शुरू दी जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.