ATI NEWS
पड़ताल हर खबर की ...

उत्तर प्रदेश शासन ने होली व शब-ए-बारात पर शांति व्यवस्था कायम रखने के लिए तय की अधिकारियों की जवाबदेही

0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश शासन (Uttar Pradesh Administration) ने होली (Holi) और शब-ए-बारात (Shab-e-baraat) के त्योहार पर शांति-व्यवस्था बनाये रखने के लिए प्रशासनिक अधिकारियों की जिम्मेदारी और जवाबदेही (Accountability) तय की है। उत्तर प्रदेश के अपर मुख्‍य सचिव (गृह) अवनीश कुमार अवस्‍थी ने रविवार को वीडियो कांफ्रेंसिंग (video conferencing) के ज़रिए होलिका दहन (17 मार्च) होली ( 18 एवं 19 मार्च) तथा शब-ए-बारात (19 मार्च) के मद्देनजर शांति व सुरक्षा बनाए रखने के लिए प्रदेश के वरिष्ठ प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों (police officers) को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए हैं।

चुनाव परिणाम के बाद मायावती ने पदाधिकारियों को किया प्रेरित, कहा हिम्मत हारने की बिल्कुल न करें गलती

रविवार को जारी सरकारी बयान के अनुसार, वीडियो कांफ्रेंसिंग में अवस्थी ने कहा कि कई जिलों में होली का त्योहार तथा शब-ए-बारात एक साथ 19 मार्च, 2022 को मनाए जाएँगे। इसलिए संवेदनशीलता को ध्यान में रखते हुए होलिका दहन (holika dahan) समिति व शांति समिति की बैठक शीघ्र आयोजित करते हुए प्रभावी कार्यवाही सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने अग्नि सुरक्षा हेतु फायर ब्रिगेड (fire brigade) को समुचित स्थानों पर तैनात रखने के निर्देश दिए। उन्होंने कहा कि सभी जिलों में उप-जिलाधिकारी व पुलिस उपाधीक्षक संयुक्त टीम बनाकर शराब की दुकानों (alcohol shops) की चेकिंग करें। अवस्‍थी ने अवैध (illegal)/जहरीली शराब की बिक्री को हर हाल में रोकने के निर्देश दिए। उन्होंने बताया कि सभी जिलों की पुलिस (police) व पीएसी बल का आवंटन किया जा चुका है।

जीत की खुशी में “पाकिस्तान जिंदाबाद” का नारा लगाना विधायक सैयदा खातून को पड़ा भारी, दर्ज हुई FIR

होलिका दहन के साथ-साथ संवेदनशील क्षेत्रों में विशेष सतर्कता बरतने के निर्देश दिए। अवस्‍थी ने साफ-सफाई, बिजली आपूर्ति, जलापूर्ति आदि की व्यवस्था भी सुनिश्चित करने के निर्देश दिए। अपर मुख्य सचिव द्वारा विधानसभा चुनाव (Assembly elections) शांतिपूर्ण ढंग से सम्पन्न कराए जाने हेतु प्रदेश के समस्त वरिष्ठ प्रशासनिक व पुलिस अधिकारियों को बधाई दी गई।

Leave A Reply

Your email address will not be published.