ATI NEWS
पड़ताल हर खबर की ...

CM योगी के शपथ ग्रहण समारोह की शुरू हो चुकी है तैयारी, जानिए विपक्ष के कौन-कौन से दिग्गज नेता होंगे कार्यक्रम में शामिल..?

0

लखनऊ। उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में विधानसभा चुनाव (Assembly election) सम्पन्न होन के बाद अब शपथ ग्रहण (oath taking) की तैयारियाँ शुरू हो गई हैं। पहले अटकलें लगाईं जा रहीं थीं कि 21 या 22 मार्च को योगी (Yogi) दोबारा मुख्यमंत्री (Chief Minister) पद की शपथ लेंगे लेकिन अब इस कार्यक्रम को और भव्य बनाने के लिए इस कार्यक्रम को 25 मार्च तक के लिए बढ़ा दिया गया है।

मजदूर व श्रमिकों के बच्चों के लिए बन रहा अटल आवासीय विद्यालय, योगी सरकार ने इस रणनीति पर तेज़ी से बढ़ाया काम

अब योगी एक भव्य समारोह में 25 मार्च को शपथ लेंगे जिसमें कई राज्यों के मुख्यमंत्री के अलाख सोनिया गाँधी (Sonia Gandhi), प्रिंयका गाँधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) समेत सभी दिग्गज नेताओं को आमंत्रण भेजा जाएगा। सूत्रों के मुताबिक, इस शपथ ग्रहण की खास बात यह है कि इसमें केंद्र सरकार (Central government) और राज्य सरकार (State Government) की योजनाओं का लाभ पा रहे लाभार्थियों को भी बुलाने की बात कही जा रही है। करीब 50 हज़ार लोगों की इस समारोह में एकत्रित होने की उम्मीद की जा रही है।

प्रेम-प्रसंग में नाकाम प्रेमी ने अपनी गर्लफ्रेंड के घर के सामने खुद को मारी गोली, मौके पर हुई मौत

पाँच साल के सफल कार्यकाल के बाद यूपी (UP) की सत्ता में वापसी कर अपनी पार्टी खुद के लिए 37 साल पुराना मिथक तोड़कर इतिहास रचने वाले मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व में भाजपा सरकार (BJP government) का दूसरा शपथ ग्रहण समारोह 25 मार्च को शहीद पथ (Shaheed path) स्थित इकाना स्टेडियम (Ikana Stadium) में होगा। शपथ ग्रहण समारोह में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के साथ अन्य मंत्री भी शपथ लेंगे। मंत्रिमंडल (cabinet) में महिलाओं और युवाओं (youth) को खास तवज्जो मिलेगी।

शपथ ग्रहण समारोह दोपहर बाद आयोजित होगा। विश्वस्त सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक, शपथ ग्रहण समारोह में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi), गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah), रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह (Rajnath Singh), भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा (JP Nadda) सहित केंद्र सरकार के कई मंत्री, भाजपा शासित राज्यों के मुख्यमंत्री, संघ और भाजपा के वरिष्ठ पदाधिकारी शामिल होंगे। इकाना स्टेडियम में प्रस्तावित शपथ ग्रहण समारोह की तैयारियाँ शुरू कर दी गईं हैं। मंत्रिमंडल के स्वरूप को लेकर योगी की पार्टी नेतृत्व के साथ मन्त्रणा हो चुकी है। यूपी में सरकार गठन को लेकर केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह और झारखंड (Jharkhand) के पूर्व मुख्यमंत्री रघुवर दास (Raghuvar Das) को क्रमशः पर्यवेक्षक (supervisor) व सह पर्यवेक्षक (co-supervisor) बनाया गया।

सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव विधायक रहेंगे या सांसद, जल्द होगा इस पर फैसला..??

शपथ लेने वाले मंत्रियों की सूची को मुख्यमंत्री के गोरखपुर (Gorakhpur) से लखनऊ (Lucknow) पहुँचने पर अंतिम रूप दे दिया जाएगा। योगी मंत्रिमंडल के शपथ ग्रहण समारोह में बसपा सुप्रीमो मायावती (Mayavati), सपा (SAPA) संरक्षक मुलायम सिंह यादव (Mulayam Singh Yadav), सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव (Akhilesh Yadav), कांग्रेस की राष्ट्रीय अध्यक्ष सोनिया गाँधी (Sonia Gandhi), महासचिव प्रियंका गाँधी वाड्रा (Priyanka Gandhi Vadra) सहित विपक्षी दलों के अन्य नेताओं को भी आमंत्रित किया जाएगा। अब यह देखना दिलचस्प होगा कि योगी के शपथ ग्रहण में कौन-कौन सी हस्तियाँ पहुँचती हैं।

पिछली बार जब योगी यूपी के सीएम बने थे तब रमाबाई स्थल पर भव्य कार्यक्रम का आयोजन किया गया था जिसमें मुलायम और अखिलेश यादव भी पहुँचे थे लेकिन सोनिया और प्रियंका को न्योता नहीं भेजा गया था। इस बार इन दोनों नेताओं को भी बुलाने की तैयारी की जा रही है। सूत्रों की माने तो इकाना स्टेडियम में करीब 50 हज़ार लोगों की भीड़ के बीच योगी मुख्मयंत्री पद की शपथ लेंगे। ऐसा पहली बार हो रहा है कि जब यूपी (UP) में बीजेपी (BJP) की बैक-टु-बैक बहुमत (majority) की सरकार बन रही है। इसलिए इस समारोह के अपने अलग मायने भी हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.