ATI NEWS
पड़ताल हर खबर की ...

आज से शुरू हो गई हैं यूपी बोर्ड की परीक्षाएँ, जानिए हिंदी का एग्ज़ाम देने के बाद क्या है बच्चों का रिव्यू

0

प्रयागराज। उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की बोर्ड परीक्षाओं (board exams) का आयोजन आज यानी 24 मार्च से शुरू हो चुका है। प्रथम पाली की परीक्षा में हाईस्कूल हिंदी (high school hindi) की परीक्षाएँ आयोजित हुई। परीक्षा के लिए छात्रों को सुबह आठ बजे से 11.15 तक का समय दिया गया था। परीक्षा के बाद हाईस्कूल के छात्रों ने प्रभात ख़बर से बात करते हुए बताया कि प्रथम प्रश्न पत्र हिंदी का था, लेकिन समय कम मिला। परीक्षा देकर आए छात्रों ने बताया कि प्रश्नों की संख्या के मुकाबले और समय मिलना चाहिए था।

सीएम योगी के शपथ ग्रहण समारोह में लगेगा बॉलीवुड का तड़का, “द कश्‍मीर फ़ाइल्‍स” के सितारे भी होंगे वहाँ मौजूद

वहीं इंटरमीडिएट (intermediate) प्रथम पाली में सैन्य विज्ञान (military science) की परीक्षा हुई, जबकि दूसरी पाली में 2 बजे से हिंदी और सामान्य हिंदी का पेपर शुरू हो चुका है, जिसको हल करने के लिए छात्र-छात्राओं के पास 5:15 बजे तक का समय है। इस बार यूपी बोर्ड की हाईस्कूल और इंटरमीडिएट की परीक्षा में कुल 5192689 परीक्षार्थी ने एग्ज़ाम के लिए रजिस्ट्रेशन (registration) कराया है।

एंबुलेंस न मिलने पर बीमार पिता को बाइक पर ले जाने को मजबूर हुआ शख़्स, इलाज के दौरान मौत

हाईस्कूल में 27,81,654 छात्र और इंटरमीडिएट में 24,11,035 छात्र शामिल हैं। बोर्ड परीक्षा में नकल माफ़ियाओं (copy mafia) पर नकेल कसने के लिए लिए परीक्षा केंद्रों पर ऑडियो विजुअल कैमरा (audio visual camera) के ज़रिए नज़र रखी जा रही है। प्रयागराज (Prayagraj) में हाईस्कूल व इंटरमीडिएट परीक्षा को सकुशल नकलविहीन संपन्न कराने के लिए 321 परीक्षा केन्द्रों को 24 सेक्टरों में बाँटा गया है।

परीक्षा केंद्रों की निगरानी के लिए अपर जिलाधिकारी स्तर के 3 सुपर जोनल मजिस्ट्रेट, उपजिलाधिकारी स्तर के 8 जोनल मजिस्ट्रेट व खंड विकास अधिकारी, तहसीलदार (tehsildar), नायब तहसीलदार सहित 24 सेक्टर मजिस्ट्रेट (sector magistrate) तैनात किए गए हैं। साथ ही जिला स्तरीय कंट्रोल कमांड रूम (District Level Control Command Room) के ज़रिए सभी परीक्षा केंद्रो (exam centers) पर नज़र रखी जा रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.