ATI NEWS
पड़ताल हर खबर की ...

BJP सांसद मुकेश राजपूत ने फ़र्रूख़ाबाद का नाम बदलकर पांचालनगर करने की सीएम योगी से की माँग

0

फ़र्रूख़ाबाद। विधानसभा चुनाव (Assembly election) में लगातार दूसरी बार जीत दर्ज कर उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में एक बार फिर योगी आदित्यनाथ (Yogi Adityanath) के नेतृत्व में सरकार (government) बन गई है। इस बीच जहाँ अपराधियों (criminals) और माफ़ियाओं (mafias) के खिलाफ कार्रवाई ने फिर से जोड़ पकड़ लिया है वहीं प्रदेश में शहरों के नाम बदलने की माँग भी एक बार फिर से उठने लगी है।

यूपी में अब मनचलों का जीना होगा दूभर, CM योगी ने फिर से एक्टिवेट की एंटी रोमियो स्क्वॉयड टीम

फ़र्रुख़ाबाद (Farrukhabad) से बीजेपी सांसद मुकेश राजपूत (BJP MP Mukesh Rajpoot) ने फ़र्रूख़ाबाद का नाम बदलकर पांचालनगर (Panchal Nagar) करने की माँग की है। उन्होंने इस संबंध में मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को चिट्ठी भी लिखी है। अपनी चिट्ठी में उन्होंने इस इलाके के महत्व का वर्णन करते हुए लिखा है कि यह इलाका प्राचीन काल में पांचाल क्षेत्र कहलाता था। यह शहर पांचाल की राजधानी हुआ करती थी।

58 वर्षीय ओमवती ने अपनी सूझबूझ व बहादुरी से ट्रेन में बैठे हज़ारों लोगों की बचाई जान, लोगों ने की सराहना

कालांतर में बौद्ध (Buddha) और जैन धर्म (Jain Religion) का केंद्र भी रहा। जैन धर्म के प्रथम तीर्थकर श्रृषभ देव ने यहाँ अपना पहला उपदेश दिया था। बीजेपी एमपी मुकेश राजपूत ने अपनी चिट्ठी में लिखा कि मुगल शासन फर्रुखशियर ने 1714 में भारत की पौराणिक संस्कृति (mythological culture) को नष्ट करने के उद्देश्य से इस ऐतिहासिक नगर का नाम अपने नाम के आधार पर बदलकर फ़र्रुख़ाबाद कर दिया था। मुकेश राजपूत ने मुख्यमंत्री से अपील की है कि फ़र्रुख़ाबाद संसदीय क्षेत्र (Parliamentary area) जनपद का नाम बदलकर पांचालनगर/अपराकशी (AparaKashi) किया जाए।

Leave A Reply

Your email address will not be published.