ATI NEWS
पड़ताल हर खबर की ...

बढ़ते तापमान में गर्मी से हैं परेशान तो घर में लगाएँ यह पौधा, मिलेगी राहत

0

वाराणसी। वाराणसी (Varanasi) में भीषण गर्मी (scorching heat) का कहर जारी है। आलम ये है कि अप्रैल के महीने में ही आसमान से बरसती आग लोगों को सता रही है। ऐसे में बाज़ारों (markets) में इन दिनों गर्मी से बचाव के लिए बिक रहे अत्याधुनिक उपकरण (state-of-the-art equipment) भी खरीदे जा रहे हैं तो वहीं दूसरी तरफ अब लोग इसका देसी तरीका भी आज़मा रहे हैं।

वाराणसी की नर्सरी (nursery) में इन दिनों इस भीषण गर्मी से बचाव के लिए कुछ खास तरह के पौधे मिल रहे हैं। इन इनडोर पौधों (indoor plants) की खास बात ये है कि घर के कमरों में इसे न सिर्फ आसानी से लगाया जा सकता है बल्कि ये ऑक्सीज़न (oxygen) वाले पौधे भीषण गर्मी में आपके कमरे का तापमान (temperature) भी 2 डिग्री सेल्सियस तक कम कर सकते हैं।

रोडवेज बस में सफ़र करने वाले यात्रियों को अब ढीली करनी पड़ेगी अपनी जेब, किराया हुआ महँगा

यही वजह है कि वाराणसी में पूर्वांचल (Purvanchal) के सबसे बड़े नर्सरी बाज़ार में इनकी खासा डिमांड है। नर्सरी के संचालक महेश कुमार ने बताया कि गर्मी को देखते हुए इन दिनों इनडोर पौधों की डिमांड बढ़ गई है। इसमें जेड ग्रास (Z grass), एरिका पाम (Arica palm), पीस लिली (piece lily), रबर प्लांट (rubber plant) और बम्बू ट्री (bamboo tree) की खासा डिमांड है।

मुस्लिम महिलाओं से रेप की धमकी देने वाले महंत की गिरफ़्तारी न होने पर भड़के सपा सुप्रीमो अखिलेश यादव

ये पौधे इस गर्मी में 24 घण्टे ऑक्सीज़न देने के साथ ही घर के वातावरण (environment) को ठंडा भी रखते हैं। बात इन पौधों की कीमतों की करें तो 20 रुपए से शुरू होकर 200 रुपए तक इनकी कीमत (price) है। पौधों की खरीदारी करने वाली जूली शर्मा ने बताया कि ये पौधे घर के वातावरण को शुद्ध करने के साथ ही ठंडक भी प्रदान करते हैं और पूरे दिन घर में इनसे भीनी-भीनी खुशबू भी बनी रहती है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.