ATI NEWS
पड़ताल हर खबर की ...

फसल में लगी आग की लपटों को बुझाने खुद आग में कूद गए औरैया SP अभिषेक वर्मा, लोग जमकर कर रहे उनकी तारीफ़

0

औरैया। यूपी (UP) के औरेया (Auraiyya) जिले के एसपी अभिषेक वर्मा (SP Abhishek Verma) अपनी संवेदनशीलता के लिए चर्चा में आ गए हैं। दरअसल, मंगलवार को अयाना (Ayana) स्थित गाँव रोशनपुर में एक खेत में लगी आग की लपटों ने कई बीघा गेंहूँ की फसल (wheat crop) को चपेट में ले लिया था। इस घटना से प्रशासन (Administration) के हाथ-पाँव फूल गए थे। इस दौरान मौके पर मौजूद एसपी अभिषेक वर्मा खुद राहत कार्य में जुट गए।

सहारनपुर के वरिष्ठ सपा नेता सिकंदर अली ने छोड़ा अखिलेश यादव का साथ, कहा अब पार्टी में नहीं रही पहले जैसी बात

एसपी वर्मा ने आग की जद से बचाने के लिए गेंहूँ के गठ्ठरों को खुद खींचा। सोशल मीडिया (social media) पर एसपी अभिषेक वर्मा का वीडियो वायरल (Video Viral) हो गया है। हालांकि, ग्रामीणों (villagers) का कहना है कि जब आग बुझ गई तब एसपी आए और गठरी इधर से उधर कर रहे थे। दरअसल, अयाना स्थित गाँव रोशनपुर के अलावा चार गाँवों में तकरीबन 150 बीघा गेंहूँ की फसल में आग लग गई थी।

यहाँ पर गेंहूँ के गट्ठरों को बचाने के लिए एसपी अभिषेक वर्मा खुद की चिंता न करते हुए ग्रामीणों के साथ राहत और बचाव कार्य (relief and rescue operations) में जुट गए। एक तरफ आग की लपटें बढ़ रही थीं तो दूसरी ओर एसपी अभिषेक वर्मा ग्रामीणों के साथ गट्ठरों को सुरक्षित करने में जुटे थे। सात घंटे की कड़ी मशक्कत के बाद स्थिति पर काबू पाया जा सका। यहाँ पर किसानों के आधार कार्ड (Aadhaar card) को देखते हुए नुकसान हुई फसल का मुआवज़ा (compensation) पीड़ित किसानों को दिया जाएगा।

मंदिर व मस्जिद में लगे लाउडस्पीकरों की आवाज़ परिसर तक ही हो सीमित, CM योगी का सख़्त आदेश

उधर, एसपी अभिषेक वर्मा के इस कार्य को लेकर उनकी जमकर तारीफ़ हो रही है। सोशल मीडिया पर उनका वीडियो भी वायरल हो गया है। अपर जिलाधिकारी रेखा एस चौहान (Additional District Magistrate Rekha S Chauhan) ने बताया कि नुकसान हुई फसल का आकलन कराते हुए किसानों के आधार कार्ड व मंडी सचिव (market secretary) के माध्यम से सत्यापन (verification) कराया जाएगा।

इसके बाद राहत राशि (relief amount) मुहैया कराई जाएगी। जानकारी के मुताबिक, बुधवार को यानी आज राजस्व कर्मियों (revenue personnel) को गाँवों में भेजा गया है। यहाँ किसानों से बातचीत की गई। जिलाधिकारी प्रकाश चंद्र श्रीवास्तव (DM Prakash Chandra Srivastava) के मुताबिक, आग लगने की सूचना पर समय रहते ही स्थित पर काबू पाने का प्रयास शुरू करा दिया गया था। तेज हवा के चलते आग फैल गई थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.