ATI NEWS
पड़ताल हर खबर की ...

देश के चार राज्यों में तेजी से फैल रहा कोरोना, केंद्र ने जताई चिंता व चिट्ठी लिखकर सतर्कता बरतने का किया अनुरोध

0

नई दिल्ली। देशभर में पिछले कुछ दिनों से कोरोना के मामले (Corona cases) तेजी से बढ़ने लगे हैं। नतीजतन अलग-अलग राज्यों में कोरोना के बढ़ रहे केस पर अब केंद्र ने चिंता जताई है। इन राज्यों को चिट्ठी लिखकर केंद्र ने सुझाव दिया है कि किस तरह से इन राज्यों के केस को कंट्रोल करना है। केंद्र ने दिल्ली (Delhi), उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh), हरियाणा (Haryana) और मिजोरम (Mizoram) से कहा है कि पिछले कुछ दिनों ने यहाँ कोरोना के केस में बढ़ोत्तरी देखने को मिल रही है लिहाजा इन राज्यों को कदम उठाने की ज़रूरत है।

इस चिट्ठी में कहा गया है कि टेस्ट (test), ट्रैक (track), ट्रीट (treat) और वैक्सीनेशन (vaccination) बढ़ाने की ज़रूरत है। केंद्र ने इन राज्यों (state) से कहा है कि केस को लेकर कड़ी निगरानी रखें और जैसे ही किसी खास इलाके में मामले बढ़ें वहाँ सुझाए गए कदम उठाएँ। मंगलवार को कोरोना वायरस संक्रमण (Corona virus infection) के कहीं भी हो रहे प्रसार (Spreading) को रोकने के लिए कड़ी निगरानी रखने और चिंता वाले क्षेत्रों में ज़रूरत पड़ने पर पहले से ही कदम उठाने के सुझाव दिए हैं।

CM योगी ने आज लखनऊ में की कैबिनेट की बैठक, 14 अहम प्रस्तावों को दी मंजूरी

केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव राजेश भूषण (Union Health Secretary Rajesh Bhushan) ने एक चिठ्ठी में कहा कि, ‘‘जाँच (test), पहचान (identify), उपचार (treatment), टीकाकरण और कोविड उपयुक्त व्यवहार (covid appropriate behavior) के पालन” की पाँच सूत्रीय रणनीति (five point strategy) का पालन करने की सलाह दी। साथ ही भीड़भाड़ वाले स्थान में मास्क (mask) पहनने पर विशेष जोर दिया गया।

चिठ्ठी में ये भी कहा गया, ‘‘यह आवश्यक है कि राज्य सख़्त निगरानी बरतें और कोरोना वायरस संक्रमण के कहीं भी हो रहे प्रसार को रोकने के लिए चिंता वाले स्थानों पर जरूरत पड़ने पर पहले ही कदम उठाएँ।” उन्होंने चिठ्ठी में कहा कि किसी भी स्तर पर ढिलाई अब तक कोविड के प्रबंधन में हासिल उपलब्धि को परास्त कर देगी।

देवरिया में बस और जीप की हुई भीषण टक्कर, हादसे में 6 लोगों की मौत और 12 से अधिक हुए घायल

उत्तर प्रदेश (Uttar Pradesh) में 12 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में नए मामलों की संख्या 217 से बढ़कर 19 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में 637 तक पहुँच गई। इसमें पिछले सप्ताह पाजिटि‍विटी रेट दर (positivity rate ratio) 0.03 प्रतिशत से बढ़कर 0.09 प्रतिशत हो गई है। मिजोरम में 19 अप्रैल को समाप्त सप्ताह में 539 नए कोविड मामले दर्ज किए हैं और सकारात्मकता दर 16.11 प्रतिशत से बढ़कर 16.68 प्रतिशत हो गई है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.