ATI NEWS
पड़ताल हर खबर की ...

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब नहीं काटने होंगे RTO के चक्कर, घर बैठे ऑनलाइन प्रक्रिया से ही हो जाएगा काम

0

मेरठ। अगर आप लर्निंग (Learning) डीएल (DL) बनवाने की सोच रहे हैं तो अब घर बैठे ही ऑनलाइन (online) प्रक्रिया के माध्यम से आप अपना लर्निंग डीएल बनवाने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। इतना ही नहीं डीएल बनवाने के लिए अब आपको आरटीओ (RTO) के चक्कर भी नहीं काटने होंगे सभी प्रक्रियाएँ घर बैठे ही पूरी हो जाएँगी। जी हाँ, आप सोच रहे होंगे कि ऐसा कैसे हो सकता है…? क्योंकि अब तक ऑनलाइन अप्लाई करने के बाद भी फ़ोटो के लिए आरटीओ जाना पड़ता था। दरअसल, उत्तर प्रदेश सरकार (Uttar Pradesh government) द्वारा नियम में बदलाव कर दिया गया है। अब मात्र आधार कार्ड लिंक (Aadhaar card link) कराने के माध्यम से फ़ोटो में बायोमेट्रिक (biometric) की प्रक्रिया पूरी हो जाएगी।

शिवपाल यादव से प्रभावित BJP सांसद बृजभूषण शरण सिंह ने की उनकी जमकर तारीफ़, कहा जमीनी नेता हैं शिवपाल

जिसके बाद घर बैठे आप इसका टेस्ट भी दे सकते हैं। मेरठ आरटीओ विभाग (Meerut RTO department) द्वारा इसका ट्रायल भी पूरा कर लिया गया है और आवेदकों को इसका लाभ भी मिलने लगा है। मेरठ एआरटीओ कुलदीप सिंह ने बताया कि लर्निंग डीएल बनवाने के लिए आपको ऑनलाइन टेस्ट (online test) से भी गुज़रना होगा। जिसमें आपसे 16 सवाल यानी कि यातायात संबंधित प्रश्न (traffic related questions) पूछे जाएँगे। अगर आप उन सभी सवालों का सही उत्तर देते हैं तो आरटीओ से आपके लर्निंग डीएल को अप्रूव कर दिया जाएगा। घर बैठे ही लर्निंग डिटेल निकलवा सकते हैं। लर्निंग डीएल बनने के बाद निर्धारित अवधि के एक महीने के अंदर आप जब पक्का डीएल बनवाएँगे तो उसके लिए आपको आरटीओ जाना होगा। लर्निंग डीएल के लिए किसी भी प्रकार से आपको आरटीओ के चक्कर लगाने नहीं होंगे।

वाराणसी में जल्द ही लगेगा कचरे से कोयला बनाने वाला दुनियाँ का अनोखा प्लांट, PM मोदी करेंगे शिलान्यास

बताते चलें कि इस सुविधा को प्राप्त करने के लिए आपको आरटीओ की वेबसाइट (RTO website) पर जाकर ऑनलाइन आवेदन (online apply) करना होगा। गौरतलब है कि इससे पहले लर्निंग डीएल बनवाने के लिए आरटीओ के चक्कर लगाने पड़ते थे, लंबी-लंबी लाइनों में घंटों खड़े रहना पड़ता था। इतना ही नहीं, कोरोना काल (Corona period) में लर्निंग डीएल बनवाने के लिए लोगों को 3 महीने तक का इंतज़ार करना पड़ा था। हालांकि अब इस प्रक्रिया से राहत मिलने की उम्मीद है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.