ATI NEWS
पड़ताल हर खबर की ...

अब रिटायर होने वाले कर्मचारियों के खाते में तीन दिन के भीतर आएगा पैसा, CM योगी ने किया ऐलान

0

लखनऊ। सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi Adityanath) ने दोबारा सूबे की कमान संभालने के बाद जनहित (public interest) में ताबड़तोड़ फैसले लिए हैं। इसी क्रम में सीएम योगी ने ऐलान किया है कि अब रिटायर होने वाले कर्मचारियों (retiring employees) के खाते में उनकी रकम तीन दिन के अंदर पहुँच जाएगी। जिसके लिए लोकभवन (Lok Bhavan) में एक मई को सीएम योगी ई पेंशन पोर्टल (E-pension portal) की शुरुआत करेंगे।

उत्तर प्रदेश में अगले सत्र से नए पैटर्न पर आयोजित होगी UP बोर्ड परीक्षा, ग्रेजुएशन में ग्रेडिंग सिस्टम होगा लागू

पहले रिटायर होने के बाद कर्मचारियों को सरकारी दफ़्तरों (government offices) के कई महीने तक चक्कर लगाने पड़ते थे तब जाकर उनकी रकम उनके बैंक खातों (bank accounts) में आती थी, कई बार तो रिश्वत (bribe) या जुगाड़ का सहारा लेकर ही ये काम हो पाते थे लेकिन अब पोर्टल के ज़रिए भ्रष्टाचार (corruption) पर भी लगाम लगेगी और कर्मचारियों को तत्काल पैसा भी मिलेगा।

ड्राइविंग लाइसेंस बनवाने के लिए अब नहीं काटने होंगे RTO के चक्कर, घर बैठे ऑनलाइन प्रक्रिया से ही हो जाएगा काम

इसे योगी सरकार (Yogi Government) का बड़ा कदम माना जा रहा है। इससे पहले योगी सरकार ने पंडित दीनदयाल उपाध्याय राज्य कर्मचारी कैशलेस चिकित्सा योजना (Pandit Deen Dayal Upadhyay State Employees Cashless Medical Scheme) शुरू की थी और इसके लिए राज्य मंत्रिमंडल (state cabinet) ने शनिवार को उत्तर प्रदेश शासकीय सेवक नियमावली (Uttar Pradesh Government Servant Manual) 2016 में संशोधन के प्रस्ताव (amendment proposals) को मंजूरी दे दी थी।

राज्य सरकार (State Government) के इस फैसले से करीब 28 लाख राज्य कर्मचारियों और पेंशनरों (pensioners) को कैशलेस इलाज (cashless treatment) की सुविधा भी मिलेगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.