ATI NEWS
पड़ताल हर खबर की ...

गोरखनाथ मंदिर हमले के आरोपी से पुलिस ने पूछताछ में किया बड़ा खुलासा, ISIS से थे आरोपी मुर्तजा के संबंध

0

गोरखपुर। यूपी (UP) के गोरखपुर (Gorakhpur) स्थित गोरखनाथ मंदिर (Gorakhnath temple) पर हुए हमले के आरोपी को लेकर पुलिस पूछताछ (police inquiry) में चौंकाने वाली बात सामने आई है। यूपी के एडीजी लॉ एंड ऑर्डर (ADG law and order) प्रशांत कुमार ने बताया है कि आरोपी अहमद मुर्तजा अब्बासी (accused Ahmad Murataja Abbasi) सोशल मीडिया (social media) के माध्यम से ISIS के आतंकी मेंहदी मसूद (terrorist Mehndi Masood) के संपर्क में था। बता दें कि मुर्तजा ने गोरखनाथ मंदिर परिसर में तैनात पुलिसकर्मियों पर धारदार हथियार से हमला किया था।

 पुलिस ने जब आरोपी अहमद मुर्तजा के सोशल मीडिया और बैंक डिटेल्स (bank details) को खंगाला तो सभी लोग हैरान रह गए। अहमद मुर्तजा सोशल मीडिया के माध्यम से आतंकी संगठन (terrorist organization) आईएसआईएस के आतंकी से संपर्क में था। जाँच (investigation) में यह भी पाया गया कि आरोपी आतंकी संगठनों द्वारा प्रचारित वीडियो और ऑडियो से भी काफी प्रभावित था। एक जानकारी ये भी सामने आई कि मुर्तजा ने साल 2020 में आईएसआईएस की दोबारा शपथ (oath) ली थी।

ड्यूटी ज्वाइनिंग के पहले दिन ही नर्सिंग होम की दीवार से लटकी मिली नर्स की लाश, रेप व हत्या की आशंका

वह इससे पहले भी आतंकी संगठन की साल 2013-14 की तरफ शपथ ले चुका था। मुर्तजा ने अपने बैंक अकाउंट (bank account) के ज़रिए अमेरिका (America) और यूरोप (Europe) में आतंकी गतिविधियों को चालू रखने के लिए साढ़े आठ लाख रुपए भेजे थे। आरोपी मुर्तजा विभिन्न लेखों के माध्यम से हथियारों (weapons) के बारे में जानकारी भी इकट्ठा करता रहता था।

जिससे समय आने पर वह इन हथियारों का इस्तेमाल अपने आतंकी मंसूबों को पूरा करने के लिए कर सके। इसी मंशा के तहत मुर्तजा ने गोरखनाथ मंदिर में लोन वुल्फ शैली (lone wolf style) के तहत पुलिसकर्मियों पर हमला (attack on policemen) किया था और उनकी रायफल को छीनने की कोशिश की थी। मुर्तजा इस हमले के बाद किसी बड़ी घटना (big tragedy) को अंजाम देने की फ़िराक में था।

लखनऊ मेट्रो स्टेशन पर नाबालिग से छेड़छाड़ करने वाला आरोपी युवक चढ़ा पुलिस के हत्थे, RTO कर्मचारी के रूप में हुई पहचान

Leave A Reply

Your email address will not be published.