ATI NEWS
पड़ताल हर खबर की ...

PM मोदी आज पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना के तहत जारी करेंगे लाभ, बच्चों को सौंपी जाएगी पासबुक

0

नई ‌दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) 30 मई यानी आज पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन योजना (PM cares for children scheme) के तहत लाभ जारी करेंगे। कोरोना महामारी (corona pandemic) में अपने माता-पिता को खो देने वाले स्कूली बच्चों को छात्रवृत्ति हस्तांतरित (Scholarship transferred) करेंगे। इस दौरान आयुष्मान भारत-प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (Ayushman Bharat PM Jan Aarogya scheme) के तहत हेल्थ कार्ड (health card) की पासबुक (passbook) बच्चों को सौंपी जाएगी।

इस योजना के जरिए अनाथ बच्चों को शिक्षा के माध्यम से सशक्त बनाना है और 23 वर्ष की आयु तक वित्तीय सहायता के साथ आत्मनिर्भर (self dependent) बनाना है। इस योजना के लिए जिला बाल संरक्षण इकाइयों (District Child Protection Units) और नागरिक समाज के सदस्यों (members of civil society) की सहायता से उपायुक्तों द्वारा बच्चों की पहचान की गई है। इन बच्चों के माता-पिता की मृत्यु के कारण का उचित सत्यापन (verification) के बाद पीएम केयर्स फॉर चिल्ड्रन पोर्टल पर विवरण अपलोड किया गया था।

महिला एवं बाल विकास विभाग (Women and Child Development Department), डाक विभाग (post office), सामाजिक न्याय और आधिकारिता, शिक्षा, स्वास्थ्य आदि विभागों के सहयोग से योजना के क्रियान्वयन (‌implementation) के लिए नोडल विभाग (nodal department) है और जिला स्तर पर उपायुक्त नोडल प्राधिकारी हैं। योजना के तहत दिए जाने वाले दस लाख रुपये बच्चों के खातों में किस्तों में डाले जाएँगे। हर उम्र व कक्षा के अनुसार किस्त तय की गई है। 18 वर्ष की आयु होने पर पूरी रकम खाते में जमा होने के बाद राशि का बच्चे के नाम पर निवेश (Investment) किया जाएगा और 23 साल की उम्र तक बच्चे को अपना खर्च चलाने के लिए हर महीने निर्धारित रकम दी जाएगी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.