ATI NEWS
पड़ताल हर खबर की ...

PM मोदी ने किया वित्त व कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालयों के आइकॉनिक वीक समारोह का उद्घाटन

0

नई दिल्ली। दिल्ली (Delhi) में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने वित्त (finance) और कॉर्पोरेट कार्य मंत्रालयों (Corporate Affairs Ministries) के आइकॉनिक वीक समारोह (Iconic Week Celebrations) का उद्घाटन किया। इसके बाद पीएम मोदी ने क्रेडिट लिंक्ड सरकारी योजनाओं (credit linked government schemes) के लिए राष्ट्रीय पोर्टल ‘जन समर्थ पोर्टल’ (Jan Samarthan Portal) का शुभारंभ किया। इस दौरान पीएम मोदी ने कहा कि- ”आज यहाँ रुपये की गौरवशाली यात्रा को भी दिखाया गया।

ज्ञानवापी जाने से रोकने के लिए पुलिस ने अविमुक्तेश्वरानंद के केदारघाट स्थित मठ को पुलिस ने घेरा, त्यागा अन्न-जल

इस सफ़र से परिचित कराने वाली डिजिटल प्रदर्शनी (digital exhibition) भी शुरू हुई और आज़ादी के अमृत महोत्सव (Amrit Mahotsav) के लिए समर्पित नए सिक्के भी जारी हुए। ये नए सिक्के देश के लोगों को निरंतर अमृतकाल के लक्ष्य याद दिलाएँगे और उन्हें राष्ट्र के विकास (development of the nation) में योगदान के लिए प्रेरित करेंगे।” पीएम ने कहा- ”बीते वर्षों में वित्त मंत्रालय और कॉर्पोरेट मंत्रालय ने अपने कार्यों के द्वारा सही समय पर सही निर्णयों के द्वारा अपनी एक लीगसी (Legacy) बनाई है, एक बेहतरीन सफ़र तय किया है।

आप सभी इस विरासत (heritage) का हिस्सा हैं। देश के आम जन के जीवन को आसान बनाना हो या देश की अर्थव्यवस्था (Economy) को सशक्त करना हो, बीते 75 वर्षों में अनेक साथियों ने इसमें बहुत योगदान दिया है।” पीएम मोदी ने क्रेडिट लिंक्ड सरकारी योजनाओं के लिए राष्ट्रीय पोर्टल ‘जन समर्थ पोर्टल’ का शुभारंभ भी किया। जन समर्थन पोर्टल अलग-अलग योजनाओं को एक ही मंच पर उपलब्ध कराएगा। यह अपने आप में पहला ऐसा पोर्टल (portal) होगा जो लाभार्थियों को ऋणदाताओं से जोड़ेगा। इस पोर्टल का मुख्य उद्देश्य सभी योजनाओं को एक मंच पर लाकर उसका लाभ नागरिकों को देकर, सभी योजनाओं की पहुँच को डिजिटल माध्यमों से और आसान बनाना है। पीएम ने कहा- ”भारत (India) ने भी बीते आठ वर्षों में अलग-अलग आयामों (Dimensions) पर काम किया है। इस दौरान देश में जो जनभागीदारी बढ़ी और उन्होंने देश के विकास को गति दी है, देश के गरीब से गरीब नागरिक को सशक्त किया है।

एक अनोखा विवाह ऐसा भी

आज़ादी (Independence) का ये अमृत महोत्सव सिर्फ 75 वर्षों का उत्सव मात्र नहीं है, बल्कि आज़ादी के नायक, नायिकाओं ने आज़ाद भारत के लिए जो सपने देखे थे, उन सपनों को परिपूर्ण करना, उन सपनों में नया सामर्थ्य भरना और नए संकल्पों को लेकर आगे बढ़ने का ये पल है।” पीएम ने कहा- ”आज 21वीं सदी का भारत पीपल सेंट्रिक गवर्नेंस अप्रोच (People Centric Governance Approach) के साथ आगे बढ़ा है। ये जनता ही है जिसने हमें अपनी सेवा के लिए यहाँ भेजा है।

इसलिए ये हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है कि हम जनता तक स्वयं पहुँचे। स्वच्छ भारत अभियान (Clean India Movement) ने गरीब को सम्मान से जीने का अवसर दिया। पक्के घर, बिजली, गैस, पानी व मुफ़्त इलाज जैसी सुविधाओं ने गरीबों की गरिमा बढ़ाई और सुविधा बढ़ाई। कोरोना काल (Corona period) में मुफ़्त राशन (free ration) की योजना ने 80 करोड़ से अधिक देशवासियों को भूख की आशंका से मुक्ति दिलाई।”

Leave A Reply

Your email address will not be published.