ATI NEWS
पड़ताल हर खबर की ...

यूपी वासियों को मौसम विभाग ने दी राहत देने वाली ख़बर, अगले‌ 24 घंटे के अंदर प्रदेश के कई हिस्सों में होगी भारी बरसात

0

लखनऊ। यूपीवासियों (UP people) के लिए मौसम विभाग (weather department) का ताजा अनुमान बेहद राहत देने वाला है। कई दिनों से पड़ रही झुलसाती गर्मी से लोगों को राहत मिलने का वक्त आ गया है। मौसम विभाग के ताज़ा अनुमान के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के बड़े हिस्से में बारिश (rain) होने लगेगी। मौसम विभाग ने राज्य (state) के 32 जिलों (district) में कल तक बारिश होने की संभावना जताई है। इनमें पश्चिमी यूपी (Western UP) से लेकर पूर्वी यूपी (Eastern UP) तक के कई जिले शामिल हैं।

सीएम योगी के लिए एक मुस्लिम युवक ने दिखाई दीवानगी, सीने पर गुदवाया टैटू और कही चौंका देने वाली बात

हालांकि बुन्देलखंड (Bundelkhand) के जिलों को फिलहाल किसी भी राहत की उम्मीद नहीं है। वैसे तो पश्चिमी यूपी के कई जिलों में तेज़ धूप की जगह बादलों का जमावड़ा अभी से ही शुरू हो गया है। इस कारण तपिश (Warmth) से तो थोड़ी राहत ज़रूर है, लेकिन उमस (Humidity) ने लोगों को फिर बेहाल कर रखा है।

इस बीच अगले 24 घंटे के दौरान जिन जिलों में मौसम बदल जाएगा और फुहारें (spray) पड़ सकती हैं, वे जिले हैं- मुजफ़्फ़रनगर (Mujaffarnagar), शामली (Shamli), सहारनपुर (Saharanpur), मुरादाबाद (Muradabad), रामपुर (Rampur), बरेली (Bareilly), पीलीभीत (Pilibheet), शाहजहाँपुर (Shahjahanpur), लखीमपुर खीरी (Lakhimpur Kheri), सीतापुर (Sitapur), बहराइच (Bahraich), श्रावस्ती (Shravasti), बलरामपुर (Balrampur), गोंडा (Gonda), बस्ती (Basti), सिद्धार्थनगर (Siddharth Nagar), महाराजगंज (Maharajganj), कुशीनगर (Kushinagar), गोरखपुर (Gorakhpur), अंबेडकर नगर (Ambedkar Nagar), आजमगढ़ (Azamgarh), जौनपुर (Jaunpur), बनारस (Banaras), भदोही (Bhadohi), प्रयागराज (Prayagraj), मिर्जापुर (Mirzapur), सोनभद्र (Sonbhadra), चंदौली (Chandauli), गाजीपुर (Ghazipur), बलिया (Ballia), देवरिया (Deoria) और आजमगढ़ (Azamgarh)। इन सभी जिलों में कहीं-कहीं तेज़ हवा के साथ हल्की बारिश की भी संभावना जताई गई है।

बता दें कि इन जिलों में पिछले कई दिनों से दिन का अधिकतम तापमान 45 डिग्री सेल्सियस के ऊपर दर्ज किया जा रहा है। अब मौसम में बदलाव से राहत मिलने की उम्मीद जगी है। 16 जून को बुंदेलखंड और ब्रज (Braj) क्षेत्र के कुछ जिलों को छोड़कर पूरे प्रदेश में बारिश की संभावना जाहिर की गई है। लखनऊ (Lucknow) और आसपास के जिले भी इसमें शामिल हैं। ऐसा अनुमान है कि 18 जून तक रुक-रुककर बारिश होती रहेगी। इसके आगे की तिथियों का अनुमान बाद में जारी किया जाएगा।

लखनऊ स्थित मौसम विभाग के निदेशक जेपी गुप्ता ने कहा कि इसे मानसूनी बारिश (monsoon rain) नहीं माना जाएगा। ये मानसून के आने से पहले होने वाली प्री मानसून बारिश है। मानसून (monsoon) के लिए अभी तीन से चार दिनों का इंतज़ार करना होगा। बिहार (Bihar) में मानसून प्रवेश कर गया है। अभी तक के अनुमान के मुताबिक, 17 या 18 जून को यूपी (UP) में मानसून का आगमन हो सकता है। अभी तक के हालात के मुताबिक, मानसून के बहुत प्रबल होने की संभावना नहीं दिखाई दे रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.