ATI NEWS
पड़ताल हर खबर की ...

अगर आप भी करना चाहते हैं सिविल सेवा परीक्षा की तैयारी तो BHU में चलने वाली फ्री कोचिंग में करें आवेदन, 12 जुलाई है आख़िरी तारीख

0

वाराणसी। अगर आप सिविल सेवा परीक्षा (Civil Services Exam) की तैयारी की सोच रहे हैं और अनुसूचित जाति (scheduled caste) के हैं तो ये खबर आप के काम की है। सर्व विद्या की राजधानी (capital of all learning) कहे जाने वाले काशी हिंदू विश्वविद्यालय (Banaras Hindu University) में सिविल सेवा परीक्षा के लिए छात्रों को फ्री में कोचिंग (free coaching) मिलेगी।

विश्वविद्यालय (University) ने इसके लिए आवेदन आमंत्रित किये हैं और आवेदन की तारीख भी बढ़ा दी है‌। विश्वविद्यालय ने इसके लिए बाकायदा नोटिफिकेशन (notification) भी जारी किया है। नोटिफिकेशन के मुताबिक, छात्र बीएचयू (BHU) में स्थापित डॉ आंबेडकर उत्कृष्टता केंद्र में सिविल सेवा परीक्षा 2023 की फ्री कोचिंग के लिए 12 जुलाई तक आवेदन कर सकेंगे।

आज शाम 4 बजे तक घोषित किया जाएगा यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं व 12वीं का परिणाम, इस आधिकारिक वेबसाइट पर करें चेक

योग्य छात्र विश्वविद्यालय की ऑफिसियल वेबसाइट (official website) www.bhu.ac.in/dace पर जाकर इसके लिए आवेदन फॉर्म (application form) भर सकते हैं। बताते चलें कि पहले आवेदन के लिए अंतिम तारीख 15 जून थी लेकिन अब विश्वविद्यालय प्रशासन ने इसे 12 जुलाई तक के लिए बढ़ा दिया है। इस फ्री कोचिंग का फायदा सिर्फ अनुसूचित जाति के छात्रों को ही मिलेगा।

बीएचयू के इस सेंटर में सिविल सेवा परीक्षा के प्री (pre) और मेन्स (mains) दोनों की तैयारी कराई जाएगी। खास बात ये है की इस सेंटर में प्रवेश से लेकर पढ़ाई तक सब कुछ फ्री होगा। इस योजना में छात्रों को न आवेदन शुल्क देना होगा और न ही एडमिशन (admission fee) के लिए कोई पैसे जमा करने होंगे। विश्वविद्यालय के इस केंद्र में फ्री कोचिंग के लिए 100 सीटें निर्धारित की गई हैं।

केन्द्र सरकार की स्कीम “अग्निपथ” का पूरे देश में जमकर हो रहा विरोध, सरकारी संपत्तियों का नुकसान कर रहे प्रदर्शनकारी

इसमें 33 फीसदी सीटें महिलाओं के लिए आरक्षित (reserve) हैं। बताते चलें कि हाल में ही सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री (Minister of Justice and Empowerment) वीरेंद्र कुमार (Virendra Kumar) ने इसकी शुरुआत की थी।

Leave A Reply

Your email address will not be published.