ATI NEWS
पड़ताल हर खबर की ...

देश की पहली रैपिड ट्रेन पटरी पर उतरी, दिल्ली से साहिबाबाद के बीच….

0

गाजियाबाद: गाजियाबाद में नेशनल कैपिटल रीजन ट्रांसपोर्ट (एनसीईआरटीसी) द्वारा विकसित की जा रही देश की पहली रैपिड रेल असेंबल होकर दुहाई डिपो की पटरी पर उतर चुकी है.रैपिड रेल की संख्या 30 तक होगी, जो हर 10 मिनट पर आती-जाती रहेगी. 160 किलोमीटर की स्पीड से यह रैपिड रेल लोगों को अपने गंतव्य तक 40 मिनट में पहुंचा देगी. इस ट्रेन का संचालन गाजियाबाद के रास्ते दिल्ली के सराय काले खां से मेरठ के बीच किया जाएगा।

दिल्ली-एनसीआर में झमाझम बारिश, 12 राज्यों में भारी बारिश की चेतावनी….

पहली ट्रेन मोदीपुरम से बेगमपुर परतापुर होते हुए दिल्ली के सराय काले खां तक चलेगी. जिसका नाम रैपिड रेल है. दूसरी मोदीपुरम से बेगमपुर होते हुए परतापुर तक चलेगी, जिसका नाम मेरठ मेट्रो यानी MTS होगा।रैपिड रेल का सबसे बड़ा डिपो दुहाई में बनकर तैयार है. यहां मशीनरी भवन से इसका संचालन किया जाएगा. इस डिपो में कुल 17 रेल लाइन बनाई गई है. जिसमें 11 स्टेबलिंग लाइन, 2 वर्कशॉप लाइन, 3 इंटरनल वे लाइन और 1 हेवी इंटरनल लाइन है।

अखिलेश का BJP को अग्निवीर चैलेंज….

आपको बता दें कि यह रेल पूरी तरह से ऑटोमेटिक ट्रेन सुरक्षा, ऑटोमेटिक नियंत्रण, ऑटोमेटिक संचालन से संपन्न होगी. इसमें बैठने के लिए सीट और खड़े होने के लिए बीच में जगह रहेंगी. इसके साथ सामान रखने के लिए डेस्क, सीसीटीवी कैमरे, लैपटॉप-मोबाइल की चार्जिंग की सुविधा, डायनेमिक रूट मैप, रीडिंग वेंटिलेशन और एयर कंडीशन सिस्टम आदि भी सफर को शानदार बनाएंगे. इसमें दो कोच स्टैंडर्ड क्लास और टीम मेंबर के साथ-साथ एक कोच महिलाओं के लिए भी आरक्षित रखा जाएगा।

अग्निपथ पर सुप्रीम कोर्ट से बोली केंद्र सरकार….

Leave A Reply

Your email address will not be published.