ATI NEWS
पड़ताल हर खबर की ...

दुनिया में बढ़ी हिंदुस्तान की धाक, फ्रांस के राष्ट्रपति मैक्रों ने हिंदी में किया ट्वीट, भारत को बताया सच्चा दोस्त…..

0

भारत के पीएम नरेंद्र मोदी फ्रांस की यात्रा पर हैं। वे आज फ्रांस की बैस्टिल डे नेशनल परेड में हिस्सा ले रहे हैं। इसी बीच तेजी से विकास की राह पर आगे बढ़ रहे भारत को दुनिया सलाम कर रही है। दुनिया के सबसे बड़े बाजार, सबसे बड़े लोकतंत्र के रूप में कितना सम्मान देश को मिल रहा है, इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों ने हिंदी में ट्वीट करके भारत को सच्चा दोस्त बताया। फ्रांस के राष्ट्रपति इमानुएल मैक्रों ने भारत की मातृभाषा हिंदी में ट्वीट किया, जिसमें उन्होंने लिखा ‘विश्व इतिहास में एक विशालकाय, भविष्य के लिए निर्णायक भूमिका निभाने वाला देश, रणनीतिक साझेदार, मित्र। इस साल की 14 जुलाई की परेड के लिए भारत को सम्मानित अतिथि के रूप में स्वागत करते हुए हमें बहुत खुशी हो रही है।’

‘चंद्रयान-3 ने भारत की अंतरिक्ष यात्रा में एक नया अध्याय लिखा’, सफल प्रक्षेपण पर पीएम मोदी का ट्वीट….

दरअसल, पीएम मोदी फ्रांस के राष्ट्रपति के आमंत्रण पर दो दिन की यात्रा पर कल शुक्रवार को फ्रांस पहुंचे थे। यहां उन्होंने फ्रांस के नेताओं से मुलाकात के साथ ही भारतीय समयानुसार देर रात भारतीय समुदाय के लोगों को भी संबोधित किया था। इसमें उन्होंने भारत की बढ़ती ताकत और भारत व फ्रांस के प्रगाढ़ संबंधों का जिक्र किया था। फ्रांस यात्रा के दूसरे दिन फ्रांस में नेशनल डे परेड जिसे बैस्टिल डे परेड कहा जाता है, इसमें पीएम मोदी हिस्सा ले रहे हैं। खास बात यह है कि इसमें भारतीय सेना के तीनों अंगों की सैन्य टुकड़ियां भी हिस्सा ले रही हैं। इसमें कुल 269 सदस्य हैं। भारत-फ्रांस की रणनीतिक साझेदारी के 25 वर्ष पूरे हो चुके हैं।

भारत और फ्रांस अपनी रणनीतिक साझेदारी और दोस्ती का भी जश्न मना रहे हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को फ्रांस के सर्वोच्च सम्मान “ग्रैंड क्रॉस ऑफ द लीजन ऑफ ऑनर” से नवाजा गया है। यह सम्मान उन्हें दौरे के पहले ही दिन फ्रांस के राष्ट्रपति इमैनुएल मैक्रों द्वारा दिया गया। ये फ्रांस का सैन्य और सिविल दोनों ही क्षेत्रों में सबसे बड़ा सम्मान है। पीएम मोदी ऐसे पहले भारतीय प्रधानमंत्री हैं, जिन्हें यह सम्मान से दिया गया है। इससे समझा जा सकता है कि भारत की प्रतिष्ठा किस तरह से उन्होंने विदेश में बढ़ाई है।

टीम इंडिया का नंबर 3 कौन, कप्‍तान रोहित शर्मा के पास ये ऑप्‍शन….

Leave A Reply

Your email address will not be published.