The ATI News
News Portal

जौनपुर जिले के 9 ब्लॉक जुड़े हाई स्पीड इंटरनेट कनेक्शन से

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

केंद्र सरकार की योजना के तहत जौनपुर जिले के 9 ब्लॉक के ग्राम पंचायतों को ऑप्टीकल फाइबर नेटवर्क से जोड़ दिया गया है। इस योजना के तहत पहले चरण में कुछ गांवों के स्कूलों में वाई-फाई इंटरनेट सेवा शुरू कर दी गई है। जौनपुर सीएससी जिला प्रबंधक श्री प्रेम नारायण सिंह ने बताया कि इस योजना के तहत प्रत्येक गांव में स्थित पांच सरकारी विभागों को बिल्कुल मुफ्त इंटरनेट सेवा से जोड़ दिया गया है। इसमें ग्राम पंचायत, सीएससी सेंटर, सरकारी स्कूल, आंगनबाड़ी केंद्र, डिस्पेंसरी, पुलिस स्टेशन समेत कई अन्य सरकारी विभाग भी शामिल हैं। उन्होंने बताया कि गांवों में रहने वाले आम नागरिक भी भारत नेट के फाइबर टु होम कनेक्शन से कनेक्शन ले सकते है। कनेक्शन लेने के लिए गांव के ही कॉमन सर्विस सेंटर पर आवेदन करना होगा।

सोनिया गांधी ही होंगी कांग्रेस अध्यक्ष 2024 के चुनाव तक , जानिए किन बागियों को मिल सकता है मौका

डिजिटल इंडिया के दृष्टिकोण को समझने के लिए, वाई-फाई चौपाल ग्रामीण पंचायतों में निर्बाध इंटरनेट कनेक्टिविटी प्रदान करके भारत को बदलने के मिशन के साथ सीएससी ई-गवर्नेंस सर्विसेज इंडिया लिमिटेड की महत्वाकांक्षी पहल है।
सीएससी एसपीवी की देखरेख में संचालित सामान्य सेवा केंद्र योजना के ग्राम स्तर उद्यमियों के माध्यम से एक जीपी के तहत गांवों के सभी घरों और निवास क्षेत्रों के लिए ब्रॉडबैंड कनेक्टिविटी प्रदान करने के लिए, वाई-फाई चौपाल को सस्ती और भरोसेमंद संचार बुनियादी ढांचे की तैनाती के साथ सौंपा गया है ग्रामीण क्षेत्रों और ग्राम पंचायत (जीपी) स्तर पर उपलब्ध भारतनेट और अन्य दूरसंचार ऑपरेटरों के राष्ट्रीय ऑप्टिकल फाइबर नेटवर्क (एनओएफएन) के अंत-बिंदुओं का लाभ उठाता है, और इसे वाई-फाई आधारित नेटवर्क का उपयोग करके विस्तारित करता है।,

बकरीद के मौके पर भारत-पाकिस्तान के बॉर्डर पे बाटी गई मिठाईया,पुलवामा हमले के बाद नही होती थी ये प्रथा

वाई-फाई-आधारित सेवाओं के अलावा, सीएससी वाई-फाई चौपाल निम्नलिखित अतिरिक्त सेवाएं भी प्रदान कर रहा है: सीएससी वाई-फाई चौपाल के माध्यम से जलालपुर ब्लॉक के महिमापुर ग्राम पंचायत के VLE मोहम्मद इरफान के द्वारा विभिन्न प्रकार की ऑनलाइन सेवा भी प्रदान की जार रही है जिसम , टेली लॉ , ऑनलाइन टेलीमेडिसिन और अन्य आवश्यक सेवा ऑनलाइन माध्यम से दी जा रही है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.