The ATI News
News Portal

बॉलीवुड के लेजेंड्री अभिनेता दिलीप कुमार ने दुनियाँ को कहा अलविदा, मुंबई के हिंदुजा अस्पताल में ली अपनी आख़िरी साँसें

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

मुंबई। बॉलीवुड (Bollywood) के दिग्गज अभिनेता दिलीप कुमार (Dilip Kumar) नहीं रहे। लंबी बीमारी के बाद 98 वर्ष की आयु में मुंबई के एक अस्पताल में आज यानी बुधवार को उनका निधन हो गया। साँस लेने में तकलीफ होने के बाद पिछले बुधवार को उन्हें अस्पताल में भर्ती कराया गया था। वह एक महीने में दूसरी बार अस्पताल में भर्ती हुए थे। दिलीप कुमार के निधन से फ़िल्म जगत (film city) समेत देशभर में शोक की लहर है। दिलीप कुमार को सबसे पहले 6 जून को अस्पताल लाया गया था और वह ऑक्सीजन सपोर्ट (oxygen support) पर थे।

 

एनसीपी सुुप्रीमो शरद पावर (NCP supremo Sharad Pawar) दिलीप कुमार के स्वास्थ्य का जायजा लेने के लिए हिंदुजा अस्पताल (Hinduja Hospital) पहुँचे थे। अभिनेता के आधिकारिक ट्विटर अकाउंट से 6 जून को किए गए पोस्ट में कहा गया था, “WhatsApp पर फॉरवर्ड किए जा रहे संदेशों पर विश्वास मत करें। साहब स्थिर हैं। आपकी दुआओं और प्रार्थनाओं के लिए धन्यवाद। डॉक्टरों के अनुसार, वह 2-3 दिनों में घर आ जाएँगे।”

 

स्वास्थ्य संबंधी वजहों से पिछले कुल सालों से दिलीप कुमार कई अस्पताल में भर्ती हुए थे। कुछ साल पहले, अभिनेता ने अपना 94वाँ जन्मदिन अस्पताल में ही मनाया था, जहाँ उनका बुखार और पैर में सूजन का इलाज चल रहा था। बता दें कि उन्हें साँस लेने में तकलीफ़ के बाद 29 जून को अस्पताल के आईसीयू (ICU) में एडमिट करवाया गया था। जून महीने में वे दूसरी बार अस्पताल में भर्ती हुए थे। दूसरी बार भर्ती (admit) होने से पहले दिलीप कुमार 18 दिन पहले इसी अस्‍पताल से डिस्‍चार्ज (discharge) हुए थे।

 

इस दौरान अभिनेता के फेफड़ो में बाइलेटरल प्ल्यूरल इफ्यूजन (Bilateral plural infusion) पाया गया था, जिसमें फेफड़ों (lungs) के इर्द-गिर्द पानी जमा हो जाता है। हालांकि उस समय डॉक्टर्स ने फेफड़ों से पानी निकाल दिया था और वे काफ़ी हद तक स्वस्थ भी हो गए थे। दिलीप कुमार को इंडस्ट्री के पहले खान के तौर पर भी जाना जाता है। उनका असली नाम मोहम्मद युसूफ खान था। भारतीय सिनेमा (Indian Television) में मेथड एक्टिंग (Method Acting) का क्रेडिट उन्हें ही जाता है। दिलीप कुमार के नाम कई सुपरहिट फिल्में हैं।

 

साल 1944 में आई ज्वार भाटा उनकी पहली फिल्म थी। इसके बाद वे अंदाज़, आन, देवदास, दाग, मुगल-ए-आज़म समेत कई सदाबहार फिल्मों में देखे गए। और आज बॉलीवुड के ऐसे दिग्गज अभिनेता ने दुनियाँ को अलविदा कह दिया जिससे पूरा देश शोकाकुल हो गया है।

Leave A Reply

Your email address will not be published.