The ATI News
News Portal

क्या 5G बन सकता है अभिशाप

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

कहतें है विज्ञान वरदान है साथ ये भी कहा जाता है कभी कभी ही अभिशाप भी बन जाता है ,अब हम बात करतें है की 5G के आने से होने वाले नुकसान के बारें में इस नेटवर्क को लेकर जितने फायदे हैं उतनें नुकसान भी (5G नेटवर्क चैलेंज) भी है टेक्निकल युनिवर्सिटी ऑफ बर्लिन, ईटीएच ज्यूरिक और नॉरवे के सिनटेफ डिजिटल द्वारा जारी किए गए एक रिसर्च पेपर में 5G नेटवर्क पर यूजर्स की प्राइवेसी को लेकर चिंता जताई गई है। रिसर्च की मानें तो 5G नेटवर्क के यूजर के डेटा को हैकर आसानी से हैक कर सकते हैं।

यह मैसेज खाली कर सकता है आपका बैंक अकाउंट हो जाइए सावधान ।

एक रिपोर्ट के मुताबिक हाल में ही नीदरलैंड के हेग शहर में 5G की टेस्टिंग के दौरान अचानक लगभग 300 पक्षियों की जान चली गई थी 5G नेटवर्क की इस कमी को दूर करने के लिए रिसर्चर लगातार काम कर रहें है । आपको पता होगा की नवंबर 2018 में आयी एक फ़िल्म  Robot 2.0 में   नेटवर्क के कारण हो रहे पक्षियों की मौत को लेकर यह फ़िल्म बनाया गया था । जैसा की आपने उस फ़िल्म में देखा था कहीं उसी प्रकार 5G नेटवर्क में जो कमी है उस कारण वो फ़िल्म हकीकत न बन जाये क्योंकि कहतें है न कि अगर विज्ञान वरदान है तो कही न कही विज्ञान अभिशाप भी साबित हो जाता है ।

जानिए कौनसी – कौनसी ट्रेनें हुई रद्द 

लेकिन चिंता की कोई बात नहीं है 5G नेटवर्क की उस कमी को दूर करनें के लिए रिसर्चर की टीम पूरी जी जान से लगी हुई हैं । हमें उम्मीद है कि इस सर्विस के चालू होने से पहले इस परेशानी को दूर कर लिया जाएगा ।साथ ही आपको  बता दें 5G को Mobile Internet की पांचवीं पीढ़ी माना जा रहा है।

जानिए कौनसी बीमारी ले लेती है हर साल 10 लाख बच्चों की जान , 2021 में बनी उसकी वैक्सीन

अभी बाज़ार में 4G नेटवर्क का बोलबाला है ,आपको पता होगा की 4G सेवा  2012 के करीब आ गयी थी लेकिन अगर बात की जाए भारत के हर कोने में 4G सेवा कि तो असल तौर पे देखा जाए तो जिओ नें 2016 में लॉच किया  जिओ के आने के बाद धीरे धीरे सभी कंपनियां भी अपना 4G नेटवर्क लेकर मार्केट में आ गयी । आपको बता दें की  5G नेटवर्क के आने के बाद बड़े से बड़े डेटा को आसानी से अपलोड किया जा सकेगा।

 

आपका क्या कहना है 5G नेटवर्क के बारें में कमेंट कर जरूर बताएं ।

लेखक: वीर बहादुर सिंह

 

जानिए Covishield और Covaxin में क्या है अलग ? सम्पूर्ण जानकारी ।

Leave A Reply

Your email address will not be published.