राम मंदिर निर्माण पर “कोरोना संकट”,फिर टल सकता है निर्माण कार्य

Shubhendra Dwivedi

अयोध्या में चल रहे श्री राम मंदिर निर्माण का कार्य एक बार फिर टल सकता है।दरअसल मंदिर निर्माण का कार्य शुरू करने के लिए भूमि पूजन अभी तक नहीं हो सका है, इसी संदर्भ में श्रीराम जन्म भूमि तीर्थ क्षेत्र ट्रस्ट के अध्यक्ष महंत नृत्यगोपाल दास ने प्रधान मंत्री मोदी को एक पत्र लिखा था जिसका जवाब अभी तक अभी मिल पाया है। उन्होंने कहा कि अगर मंदिर का भूमि पूजन 5 अगस्त तक नहीं हो पता है तो अक्टुबर तक इसे टाला जाएगा और फिर नवरात्र में भूमि पूजन के साथ ही राममंदिर निर्माण शुरू हो सकता है।

भूमि पूजन ना होने से मंदिर निर्माण का तकनीकी कार्य रुका हुआ है जिसे भूमि पूजन के बाद ही शुरू किया का सकता है।
श्रीराम मंदिर निर्माण ट्रस्ट क्षेत्र के अध्यक्ष महंत नृत्य गोपाल दास जी के उत्तराधिकारी महंत कमल नयन दास ने कहा कि
हमने जो पत्र प्रधानमंत्री जी को लिखा था, अभी तक हमें उसका जवाब नहीं आया है। उन्होंने कहा श्रावण मास में भूमि पूजन किया जा सकता है। लेकिन ये अवधि निकलने के बाद भूमि पूजन फिर अक्तूूबर के आसपास ही किया जा सकेगा।

महंत गोपाल दास ने 2 जुलाई को पीएम को पत्र लिखा था जिसमें उन्हें अयोध्या आ कर मंदिर निर्माण कार्य शुरू करने का अनुरोध किया गया था।

वहीं विश्व हिन्दू परिषद के एक अधिकारी का कहना है कि कोरोना के चलते अभी भूमि पूजन संभव नहीं हो पाएगा, वहीं सोशल डिस्टेंसिंग का पालन करने की वजह से ज्यादा मजदूरों को काम पर भी नहीं लगाया जा सकता। इस लिए भूमि पूजन को अक्टूबर तक के लिए टाला जा सकता है।
लेकिन इसके पहले कार्यशाला में रखे पत्थरों को चमकाने, उसकी मंदिर परिसर में शिफ्टिंग, बड़ी मशीनों व पत्थरों को ले जाने वाली सड़क मार्ग को मजबूत बनाने, आदि के काम भी पूरे करने होंगे। भूमि पूजन के पहले बाकी के इन कामों पर निर्माण चलता रहेगा।

यह भी पढें : बिग बी के साथ उनके बेटे अभिषेक बच्चन हुए कोरोना पॉजिटिव , रेखा का बंगला सील

3 thoughts on “राम मंदिर निर्माण पर “कोरोना संकट”,फिर टल सकता है निर्माण कार्य”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *