The ATI News
News Portal

डब्ल्यूएचओ द्वारा कोरोना महामारी घोषित

0

Get real time updates directly on you device, subscribe now.

डब्ल्यूएचओ द्वारा कोरोना महामारी घोषित

 

 

कॉरोना वायरस ने दुनियां भर में कोहराम मचा रखा है 117 से भी ज्यादा देश कोरॉना की मार झेल रहे हैं और 21 देश ऐसे हैं जहां मरीजों की मौत हुई है.सभी देश कारोना को लेकर सावधानियां बरत रहे हैं इसके बावजूद कोरोना रुकने का नाम नहीं ले रहा है।

विश्व स्वास्थ्य संगठन डब्ल्यूएचओ ने कोरोना को महामारी घोषित कर दिया है  कोरोना के मरीजों की गिनती लगातार बढ़ रही है दुनिया के सेहत पर नजर रखने वाली विश्व की सबसे बड़ी संस्था डब्ल्यूएचओ ने कोरोना को महामारी घोषित कर दिया है।

कहाँ से शुरू हुई कोरोना वायरस की शुरुआत

क्योंकि चीन के बुहान में 31 दिसंबर 2019 को पहला मामला सामने आने के महज 72 दिनों में ही यह मामला लगभग 117 देशों में फैल चुका है.कोरोना वायरस कितना खतरनाक है इसका अंदाजा इससे लग सकता है कि इसने अभी तक 4000 लोगों की जान ले चुका है।

जिसमें 3158 लोगों की मौत चीन में हुई है. चीन के बाद इटली और इरान में कोरोना ने सबसे ज्यादा कहर बरसाया है इटली में महज 24 घंटों में कोरोना की वजह से 196 लोग दम तोड़ चुके हैं।ईरान में भी अब तक 350 लोगों की जान जा चुकी है ।

हालांकि चीन का पड़ोसी होने के बावजूद को कोरोना का प्रकोप भारत में उतना दिखाई नहीं दे रहा है लेकिन संक्रमित लोगों की संख्या तेजी से बढ़ रही है भारत में 24 घंटे में कोरोना के 10 मामले सामने आए हैं जिसके बाद वायरस से पीड़ितों की संख्या 60 तक पहुंच गई है।कोई भी संक्रमण पहुंचाने वाली बीमारी इतनी आसानी से महामारी घोषित नहीं होती है।

इससे पहले 2009 में स्वाइन फ्लू को महामारी घोषित किया गया था जिसमें लाखों लोग संक्रमित हुए थे दुनिया के अलग-अलग हिस्सों में जब लोग एक ही बीमारी से संक्रमित होते हैं तो उसे महामारी घोषित किया जाता है.कोरोना की सबसे बड़ी चिंता इसके इलाज को लेकर है क्योंकि अब तक वैज्ञानिक कोरोना का इलाज ढूंढने में असमर्थ है।

अंकिता सिंह

Leave A Reply

Your email address will not be published.